Maruti Wagon R को हल्के में न लें, ये धांसू फीचर कर देगा हैरान, कार के स्पीड पकड़ते ही हो जाता है एक्टिव
Advertisement

Maruti Wagon R को हल्के में न लें, ये धांसू फीचर कर देगा हैरान, कार के स्पीड पकड़ते ही हो जाता है एक्टिव

Maruti Wagon R: भारत में मारुति सुजुकी सबसे ज्यादा कारें बेचती है. मारुति वैगनआर कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल में से एक है. कई बार यह सबसे ज्यादा बिकने वाली कार (महीने के दौरान) भी रही है. हालांकि, काफी लोग सेफ्टी के मामले में इसकी आलोचना भी करते हैं.

Maruti Wagon R को हल्के में न लें, ये धांसू फीचर कर देगा हैरान, कार के स्पीड पकड़ते ही हो जाता है एक्टिव

Wagon R: भारत में मारुति सुजुकी सबसे ज्यादा कारें बेचती है. मारुति वैगनआर कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल में से एक है. कई बार यह सबसे ज्यादा बिकने वाली कार (महीने के दौरान) भी रही है. हालांकि, काफी लोग सेफ्टी के मामले में इसकी आलोचना भी करते हैं. लेकिन, माइलेज को लेकर इसकी तारीफ भी की जाती है. इसी साल मारुति सुजुकी ने अपनी वैगनआर का फेसलिफ्ट भी लॉन्च किया था. इसके डिजाइन और फीचर्स को अपडेट किया गया था. इसके बाद से कार की बिक्री में उछाल देखा गया. नई मारुति वैगनआर में 12 से जयादा सेफ्टी फीचर्स हैं. चलिए, आपको वैगनआर के बारे में बताते हैं.

सेफ्टी फीचर्स

वैगनआर में 12 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स हैं. इसमें ड्राइवर एयरबैग, पैसेंजर एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, सीट बेल्ट रिमाइंडर, प्री-टेंशनर सीट बेल्ट, स्पीड अलर्ट सिस्टम, सिक्यॉरिटी अलार्म, रियर पार्किंग सेंसर, सेंटर डोर लॉकिंग, चाइल्ड प्रूफ रियर डोर लॉक और हिल होल्ड असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स हैं. कार में स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक भी मिलता है, जो कार के स्पीड पकड़ते ही डोर्स को लॉक कर देता है. ये सभी सेफ्टी फीचर्स काफी काम के हैं.

इंजन ऑप्शन

वैगन आर में दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन: 1-लीटर (67पीएस और 89एनएम) और 1.2-लीटर (90पीएस और 113एनएम) मिलते हैं. दोनों इंजन में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है. 1-लीटर इंजन के साथ सीएनजी किट का ऑप्शन भी है. सीएनजी मॉडल का पावर आउटपुट 57पीएस और 82.1एनएम है. इसमें सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है. सीएनजी पर इसका माइलेज 34.05 किलोमीटर तक का है.

कीमत और मुकाबला 

मारुति वैगनआर की कीमत 5.47 लाख रुपये से शुरू होकर 7.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. बाजार में वैगनआर का मुकाबला मारुति सेलेरियो, टाटा टियागो और सिट्रोएन सी3 जैसी कारों से है. हालांकि, बिक्री के मामले में वैगनआर इन सबसे बहुत आगे है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news