Car-Bike इंश्योरेंस के बदल रहे नियम, नहीं हुआ बीमा तो Fastag से कट जाएंगे पैसे
Advertisement
trendingNow11591488

Car-Bike इंश्योरेंस के बदल रहे नियम, नहीं हुआ बीमा तो Fastag से कट जाएंगे पैसे

Vehicle insurance: जल्द ही सरकार इससे जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रही है. नए नियम के मुताबिक अगर आप कोई ऐसा वाहन चलाते पकड़े जाएगा जिसका बीमा नहीं है तो आपको तुरंत बीमा खरीदना पड़ सकता है. इसके लिए बीमा की रकम फास्टैग से काटी जाएगी. 

Car-Bike इंश्योरेंस के बदल रहे नियम, नहीं हुआ बीमा तो Fastag से कट जाएंगे पैसे

Car and Bike Insurance Policy: सड़क पर कोई भी वाहन चलाते समय पहला नियम है कि वाहन का बीमा होना जरूरी है. जो कार या बाइक आप चला रहे हैं, अगर उसका बीमा नहीं है तो आपका चालान कट सकता है. लेकिन जल्द ही सरकार इससे जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रही है. नए नियम के मुताबिक अगर आप कोई ऐसा वाहन चलाते पकड़े जाएगा जिसका बीमा नहीं है तो आपको तुरंत बीमा खरीदना पड़ सकता है. इसके लिए बीमा की रकम फास्टैग से काटी जाएगी. 
  
दरअसल परिवहन मंत्रालय  बिना बीमा वाले वाहनों पर नकेल कसने के लिए बड़े बदलाव की तैयारी कर रही. आंकड़ों के मुताबिक, भारत में करीब 50 फ़ीसदी वाहन बिना बीमा इस्तेमाल किए जा रहे हैं. इस तरह के वाहन दुर्घटना का शिकार भी होते हैं और बीमा न होने की वजह से पीड़ित व्यक्ति को उपचार का खबर नहीं मिल पाता. यही वजह है कि सभी वाहनों का कम से कम थर्ड पार्टी बीमा होना अनिवार्य रहता है. 

जानकारी के मुताबिक, सरकार ऐसी व्यवस्था कर रही है जिसमें पुलिस और ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के अधिकारी एक डिवाइस की मदद से बिना बीमा पकड़े गए वाहन को तुरंत थर्ड पार्टी बीमा दिला दें. इसके लिए सड़क एवं राजमार्ग मंत्रालय के वाहन ऐप की मदद ली जाएगी और पकड़े गए वाहन की पूरी जानकारी निकाली जाएगी. अगर वाहन का बीमा नहीं हुआ होगा तो तत्काल वाहन मालिक को बीमा पॉलिसी खरीदने का विकल्प प्रदान किया जाएगा. बीमा की रकम फास्टैग से चुकाने का प्रावधान भी रहेगा. 

इसके लिए बीमा कंपनियों को फास्टैग प्लेटफॉर्म पर लाया जा सकता है, जिसमें फास्टैग में मौजूद राशि से प्रीमियम काटा जाएगा. जनरल इंश्योरेंस काउंसिल के एक अधिकारी के मुताबिक, बैठक में नए नियम के कार्यान्वयन के लिए सिफारिशें तैयार की जा रही हैं और 17 मार्च की बैठक में इस पर चर्चा होगी. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news