New Traffic Rules In Punjab: सावधान! पंजाब में नए ट्रैफिक नियम जारी, उल्लंघन करने वालों को देना होगा खून!
Advertisement
trendingNow11262012

New Traffic Rules In Punjab: सावधान! पंजाब में नए ट्रैफिक नियम जारी, उल्लंघन करने वालों को देना होगा खून!

New Traffic Rules: पंजाब सरकार ने यातायात नियमों को लेकर नया नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके तहत यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को जुर्माने के साथ-साथ अस्पताल में सेवा और रक्तदान भी करना पड़ सकता है.

इस राज्य में नए ट्रैफिक नियम जारी, उल्लंघन करने वालों को देना होगा खून!

Punjab's New Traffic Rules: यातायात को सुरक्षित बनाने के लिए यातायात नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. केंद्र सरकार से लेकर तमाम राज्यों की सरकारें यातायात नियमों के पालन को लेकर काफी सख्त हैं और लगातार नियमों को कड़ा करने पर जोर दे रही हैं. अब पंजाब सरकार ने यातायात नियमों को लेकर नया नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके तहत यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को जुर्माने के साथ-साथ अस्पताल में सेवा और रक्तदान भी करना पड़ सकता है. इसके अलावा, कम से कम 20 छात्रों को दो घंटे यातायात नियम पढ़ाने होंगे. सरकार द्वारा नए नोटिफिकेशन के आधार पर कार्रवाई करने के लिए अधिकरियों को निर्देश दे दिए गए हैं.

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को अधिकारियों की ओर से विकल्प दिए जाएंगे कि वह क्या काम करना चाहते हैं. लोग अपनी सुविधा से विकल्प चुन सकते हैं. इसके बाद चुने हुए विकल्प में जिस काम का उल्लेख होगा, उसे पूरा करने के बाद संबंधित अथारिटी से सर्टिफिकेट लेना होगा. यानी, अगर आप रक्तदान करने का विकल्प चुनते हैं तो जिस अस्पताल में आपने रक्तदान किया है, उससे सर्टिफिकेट लेना होगा. इसके बाद ही पुलिस द्वारा जब्त किए गए दस्तावेज वापस मिलेंगे. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति छात्रों को ट्रैफिक नियमों सीखाने का विकल्प चुनता है तो उसे नजदीकी स्कूल में 9वीं से 12वीं तक के 20 छात्रों को दो घंटे तक ट्रैफिक नियम पढ़ाने होंगे और फिर नोडल अफसर से सर्टिफिकेट लेना होगा. 

इसके अलावा, सरकार ने यातायात नियमों के उल्लंघन करने पर चालान राशि को डेढ़ से लेकर दो गुना तक बढ़ा दिया है. रेड लाइट तोड़ने पर पहले 500 रुपये का जुर्माना था, जो अब 1000 रुपये का कर दिया गया है. इसके अलावा, शराब पीकर और गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर बात करने वालों को भी भारी जुर्माना देना होगा. पहली बार में 5000 रुपये का जुर्माना और 3 महीने के लिए लाइसेंस सस्पेंड हो सकता है जबकि दूसरी बार ऐसा होने पर 10,000 का जुर्माना और 3 महीने के लिए लाइसेंस सस्पेंड हो सकता है.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news