अब सिर्फ 10 मिनट में चार्ज होगी आपकी इलेक्ट्रिक कार-स्कूटर, आ गया चार्जिंग का सुपरफास्ट तरीका
Advertisement
trendingNow11315104

अब सिर्फ 10 मिनट में चार्ज होगी आपकी इलेक्ट्रिक कार-स्कूटर, आ गया चार्जिंग का सुपरफास्ट तरीका

Superfast battery charging: विभिन्न प्रकार की इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी को 10 मिनट या उससे कम समय में चार्ज करने के लिए, अमेरिकी रिसचर्स की एक टीम ने सुपरफास्ट चार्जिंग मेथड को डिजाइन किया है. खास बात है कि इस मेथड में बैटरी को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा. 

 

अब सिर्फ 10 मिनट में चार्ज होगी आपकी इलेक्ट्रिक कार-स्कूटर, आ गया चार्जिंग का सुपरफास्ट तरीका

Charge Electric Vehicle Battery in 10 Minutes: किसी भी इलेक्ट्रिक दो पहिया या चार पहिया वाहन को खरीदते समय ग्राहक सबसे पहले इसकी रेंज और चार्जिंग टाइम का पता करते हैं. लेकिन क्या हो अगर आपका इलेक्ट्रिक व्हीकल सिर्फ 10 मिनट में फुल चार्ज होने लगे. ऐसा अब संभव होने जा रहा है. आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, विभिन्न प्रकार की इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी को 10 मिनट या उससे कम समय में चार्ज करने के लिए, अमेरिकी रिसचर्स की एक टीम ने सुपरफास्ट चार्जिंग मेथड को डिजाइन किया है. खास बात है कि इस मेथड में बैटरी को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा. 

इलेक्ट्रिक वाहनों को पावर देने वाली लिथियम-आयन बैटरी को चार्ज करना एक नाजुक काम है. इसका एक सॉलुशन चार्जिंग प्रोटोकॉल को ऐसे तरीके से तैयार करना है जो अलग-अलग प्रकार की बैटरी को चार्ज करने के लिए अपनी स्पीड ऑप्टिमाइज कर सके. अमेरिका की एक रिसर्च टीम ने मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके चार्जिंग डेटा की मदद से यूनीक चार्जिंग प्रोटोकॉल तैयार करने की बात कही है. 

रिसर्च टीम के इंचार्ज एरिक डुफेक ने बताया, "फास्ट चार्जिंग वह तरीका है, जिसके जरिए इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदारी और ग्राहकों में विश्वास बढ़ाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि नई सुपरफास्ट चार्जिंग तकनीक गैस स्टेशन पर फ्यूल भराने के जैसा ही होगा. 

डुफेक ने कहा, "हमने एनर्जी की मात्रा में काफी बढ़ोतरी की है जो कम समय में बैटरी सेल में जा सकती है." "वर्तमान में, हम लिथियम प्लेटिंग या कैथोड क्रैकिंग के बिना 10 मिनट में 90 प्रतिशत से ज्यादा बैटरी चार्ज देख रहे हैं." रिसर्चर्स ने अपने मॉडल का इस्तेमाल और भी बेहतर तरीके डिवेलप करने और नई लिथियम-आयन बैटरियों को डिजाइन करने में मदद करने की योजना बनाई है जो फास्ट चार्जिंग से गुजरने के लिए अनुकूलित हैं.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news