photoDetails1hindi

Used Car खरीदने का प्लान? इन 3 कारों की सबसे ज्यादा डिमांड, खड़े-खड़े बिक रही

Second Hand Car Buying Tips: अगर आप भी अपने लिए एक सेकेंड हैंड गाड़ी खरीदने की सोच रहे हैं, तो हम आपको ऐसी 3 कारों की लिस्ट बताने वाले हैं, जिनकी डिमांड सबसे ज्यादा है. इस लिस्ट को हमने हाल ही में आई पुरानी कारों की रिपोर्ट से निकाला है. 

1/5

Best Used Car in India: भारत में नई गाड़ियों के साथ पुरानी कारों की भी तगड़ी डिमांड रहती है. बड़ी संख्या में लोग नई की जगह पुरानी कार खरीदने में समझदारी मानते हैं. पुरानी कार खरीदने के कई फायदे भी हैं. एक तो आप कम बजट में ही अपनी पसंद की गाड़ी ले लेते हैं, साथ ही इसकी कीमत भी उस तेजी से नहीं गिरती, जितनी तेजी से किसी नई कार का कम होती है. अगर आप भी अपने लिए एक सेकेंड हैंड गाड़ी खरीदने की सोच रहे हैं, तो हम आपको ऐसी 3 कारों की लिस्ट बताने वाले हैं, जिनकी डिमांड सबसे ज्यादा है. इस लिस्ट को हमने हाल ही में आई पुरानी कारों की रिपोर्ट से निकाला है. 

2/5

TOI में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, FY22 में सेकेंड हैंड कार मार्केट उस स्तर पर पहुंच गया है, जहां कोरोना से पहले था. इसके मुताबिक, FY22 में सेकेंड हैंड मार्कट के यूटिलिटी व्हीकल्स ने 49% हिस्सेदारी के साथ छोटी कारों (45%) और सेडान (3%) को पीछे छोड़ दिया. यानी ग्राहक हैचबैक और सेडान से ज्यादा एसयूवी और एमपीवी को पसंद कर रहे हैं. 

3/5

OLX डेटा के अनुसार, अगर सेकेंड हैंड UV की बात की जाए तो Hyundai Creta को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है. इसके बाद ग्राहकों को Maruti Brezza, Maruti Ertiga और Mahindra XUV500 जैसी गाड़ियां सबसे ज्यादा पसंद आती हैं. 

4/5

अगर बात की जाए हैचबैक या सबसे लोकप्रिय छोटी कारों की तो यूज्ड कार मार्केट में सबसे ज्यादा बिक्री मारुति बलेनो (Maruti Baleno) की हो रही है. बलेनो के बाद ग्राहक हुंडई एलीट आई20, रेनॉल्ट क्विड, हुंडई ग्रैंड आई10 को सबसे ज्यादा खरीदते हैं. 

5/5

अगर सेकेंड हैंड मार्केट की सबसे पॉपुलर सेडान की बात करें तो इसमें पहले नंबर पर होंडा सिटी (Honda City) रही है. होंडा सिटी की खास बात है कि यह कम कीमत में ही आपको लग्जरी का एहसास दिलाती है, जिसके साथ होंडा का भरोसेमंद इंजन इसमें मिलता है. सेडान की लिस्ट में दूसरे नंबर पर मारुति सुजुकी डिजायर रही है.

photo-gallery