Challan: अगर पुलिस को ये बोल दिया तो नहीं कटेगा चालान! बिना DL, RC, PUC और Insurance के भी कर सकेंगे सफर
Advertisement
trendingNow11303549

Challan: अगर पुलिस को ये बोल दिया तो नहीं कटेगा चालान! बिना DL, RC, PUC और Insurance के भी कर सकेंगे सफर

Challan Rules: अगर आप चाहते हैं कि आपका ट्रैफिक चालान न कटे को आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सभी ट्रैफिक नियमों का पालन करते हों. लेकिन, कई बार ऐसा होता है कि लोग अपना ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी की आरसी, प्रदूषण सर्टिफिकेट या इंश्योरेंस जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट घर पर भूल जाते हैं और मोटर वाहन लेकर सड़क पर निकल जाते हैं.

अगर पुलिस को ये बोल दिया तो नहीं कटेगा Challan! बिना DL, RC के भी कर सकेंगे सफर

How To Avoid Traffic Challan: अगर आप चाहते हैं कि आपका ट्रैफिक चालान न कटे को आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सभी ट्रैफिक नियमों का पालन करते हों. लेकिन, कई बार ऐसा होता है कि लोग अपना ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी की आरसी, प्रदूषण सर्टिफिकेट या इंश्योरेंस जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट घर पर भूल जाते हैं और मोटर वाहन लेकर सड़क पर निकल जाते हैं. ऐसी स्थिति में अगर कोई पुलिसकर्मी आपको रोकता है तो वह आपका चालान काट सकता है. लेकिन, आज हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देने वाले हैं, जिसके बाद आप ऐसी स्थिति में भी चालान से बच सकते हैं.

दरअसल, कोई भी पुलिसकर्मी आमतौर पर किसी वाहन को तब रोकता है, जब वह कोई विजुअल ऑफेंस होते हुए देख लेता है. उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आप मोटरसाइकिल से चल रहे हैं और आपने हेलमेट नहीं पहना या आप कार से चल रहे हैं और आपने सीट बेल्ट नहीं पहनी है, तो ऐसी स्थिति में जब ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपको देखेगा तो रोक लेगा और आपसे ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी, प्रदूषण सर्टिफिकेट या इंश्योरेंस जैसे डॉक्यूमेंट दिखाने के लिए कहेगा. लेकिन, क्योंकि आप डॉक्यूमेंट घर पर भूल गए हैं तो वह आपको चालान काट देगा. 

इसीलिए, बिना ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी, प्रदूषण सर्टिफिकेट या इंश्योरेंस के सफर करते हुए कोशिश करें कि आप कोई भी विजुअल ऑफेंस न करें ताकि कोई पुलिसकर्मी आपको रोके ही नहीं और अगर पुलिस रोकेगी नहीं तो इन डॉक्यूमेंट के न होने के कारण चालान कटेगा ही नहीं. वहीं, इसके अलावा, आप यह सारे डॉक्यूमेंट पहले से ही डिजिलॉकर ऐप में रख सकते हैं. फिर जिस दिन भी आप इनकी हार्ड कॉपी साथ लाना भूल जाएं और पुलिस रोक ले तो उन्हें डिजिलॉकर में रखी सॉफ्ट कॉपी दिखा दें.

लेकिन, अगर पुलिसकर्मी डिजिलॉकर में डॉक्यूमेंट देखने के बाद भी उन्हें मानने से इनकार कर दे और चालान करना चाहे तो आप उनसे कहें कि '17 दिसंबर 2018 में सरकार ने नोटिफिकेशन जारी किया था कि अगर कोई भी डॉक्यूमेंट डिजिलॉकर में दिखाया जाएगा तो वह वैलिड होगा.' जैसे ही आप यह बात बोलोगे तो पुलिसकर्मी भी समझ जाएगी कि आप जानकार व्यक्ति हैं और वह आपको चालान नहीं काटेगा.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news