Renault: इस सस्ती कार की अचानक घटी बिक्री, कभी ग्राहक दीवाने थे, अब सिर्फ 59 लोगों ने खरीदी
Advertisement
trendingNow11587939

Renault: इस सस्ती कार की अचानक घटी बिक्री, कभी ग्राहक दीवाने थे, अब सिर्फ 59 लोगों ने खरीदी

Car Sales: इस कार का सीधा मुकाबला Maruti Suzuki Alto, Maruti Alto K10 और Maruti Suzuki S-Presso जैसी कारों के साथ रहता है. ऑल्टो के मुकाबले कई मामलों में यह ज्यादा स्पोर्टी और फीचर लोडेड नजर आती है. हालांकि पिछले महीने इसकी सिर्फ 59 यूनिट्स बिकीं. 

Renault: इस सस्ती कार की अचानक घटी बिक्री, कभी ग्राहक दीवाने थे, अब सिर्फ 59 लोगों ने खरीदी

Renault Kwid vs Alto: देश में सस्ती कारों की डिमांड अभी खत्म नहीं हुई है. जनवरी में कार बिक्री के आंकड़े तो यही संकेत कर रहे हैं. बीते महीने देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Maruti Alto रही है, जो देश की सबसे सस्ती कार है. हालांकि कभी बाजार में ऑल्टो को टक्कर देने आई एक हैचबैक बिक्री में गिरती जा रही है. पिछले महीने तो इसका इतना बुरा हाल रहा है कि सिर्फ 59 यूनिट ही बिक पाई हैं. यह Renault Kwid हैचबैक है. Renault Kwid की बिक्री में 97 फीसदी की गिरावट देखी गई है. हालांकि कंपनी का कहना है कि "संख्या पिछले महीने कम थी क्योंकि हम BS6 फेज-2 में परिवर्तन कर रहे थे. फरवरी महीने यह 1500 के आसपास अपनी औसत बिक्री पर वापस आ जाएगी."

रेनो क्विड हैचबैक की कीमत 4.70 लाख रुपये से शुरू होती है और 6.33 लाख रुपये तक जाती है. इस कार का सीधा मुकाबला Maruti Suzuki Alto, Maruti Alto K10 और Maruti Suzuki S-Presso जैसी कारों के साथ रहता है. ऑल्टो के मुकाबले कई मामलों में यह ज्यादा स्पोर्टी और फीचर लोडेड नजर आती है. हालांकि पिछले महीने इसकी सिर्फ 59 यूनिट्स बिकीं. 

क्या है वजह?
आम तौर पर ऐसा दो स्थितियों में देखा जाता है. या तो कार को फेसलिफ्ट या जेनरेशन अपडेट मिल रहा है. ऐसे में कंपनी पुराने मॉडल का प्रोडक्शन कम कर देती है. नए मॉडल की बिक्री शुरू होते ही इसमें तेजी आ जाती है. दूसरी वजह होती है, जब कंपनी किसी कार को बंद करने जा रही हो. अगर आप पिछले 6 महीने के रुझान को देखें, तो आप पाएंगे कि रेनॉ लगातार हर महीने क्विड की लगभग 1500 - 2000 यूनिट की बिक्री करती है. 

कंपनी ने कर दिया अपडेट
Renault ने हाल ही में Kwid के 0.8L इंजन को बंद कर दिया और BS6 फेज-2 उत्सर्जन मानदंडों के साथ 1.0L इंजन को अपडेट किया. इंजन अपडेट के साथ रेनो ने क्विड में कई सेफ्टी फीचर्स भी जोड़े हैं. इसलिए, यहां कार के बंद होने की संभावना तो खत्म हो जाती है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news