Car Sales: इस सस्ती कार की बिक्री अचानक पड़ गई ठप! सिर्फ 59 लोगों ने खरीदी, कीमत है 4.70 लाख
Advertisement

Car Sales: इस सस्ती कार की बिक्री अचानक पड़ गई ठप! सिर्फ 59 लोगों ने खरीदी, कीमत है 4.70 लाख

Top selling car: जहां जनवरी 2023 में देश की सबसे सस्ती कार, यानी मारुति ऑल्टो (Maruti Alto) सबसे ज्यादा बिकी है. वहीं इसी प्राइस रेंज की एक और गाड़ी की बिक्री में अचानक गिरावट देखने को मिली है. 

 

Car Sales: इस सस्ती कार की बिक्री अचानक पड़ गई ठप! सिर्फ 59 लोगों ने खरीदी, कीमत है 4.70 लाख

Renault Kwid Sales: भारतीय बाजार में अक्सर ऐसा माना जाता है कि सस्ती गाड़ियों को ग्राहक ज्यादा पसंद करते हैं और उन्हें ज्यादा खरीदते हैं. लेकिन अब बाजार बदलता नजर आ रहा है. ग्राहक अच्छे फीचर्स और बढ़िया परफॉर्मेंस के लिए ज्यादा कीमत भी चुकाने के लिए तैयार हैं. वहीं अगर उन्हें कम कीमत में ही शानदार फीचर्स वाली गाड़ी मिल जाए तो कहना ही क्या. जहां जनवरी 2023 में देश की सबसे सस्ती कार, यानी मारुति ऑल्टो (Maruti Alto) सबसे ज्यादा बिकी है. वहीं इसी प्राइस रेंज की एक और गाड़ी की बिक्री में अचानक गिरावट देखने को मिली है. जो गाड़ी कभी हजारों की संख्या में बिकती थी, उसकी बीते महीने सिर्फ 59 यूनिट ही बिक पाईं.

दरअसल हम जिस गाड़ी की बात कर रहे हैं वह रेनो क्विड (Renault Kwid) है. इस गाड़ी का सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी ऑल्टो (Alto) के साथ रहता है. बीते महीने इस Kwid की बिक्री में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. जनवरी 2023 में रेनो क्विड की सिर्फ 59 यूनिट्स ही बिकी हैं.  जबकि 1 साल पहले, यानी जनवरी 2022 में इसकी 2,344 यूनिट्स बिकी थी. यानी इसकी सेल में 3872 फ़ीसदी की सालाना गिरावट देखने को मिली है. 

कम होती जा रही बिक्री
बीते कुछ महीनों की बात करें तो जनवरी से ठीक एक महीना पहले, यानी दिसंबर 2022 में रेनो क्विड की 1,827 कारें बिकी थी. वहीं नवंबर 2022 में इसकी 1,497 और अक्टूबर 2022 में इसकी 1,894 कारें बिक गई थीं. यानी जिस गाड़ी की बिक्री कुछ महीने पहले तक 1800 से 2000 यूनिट थी, वह अचानक से 59 यूनिट पर आ गिरी. 

कीमत भी नहीं ज्यादा
Renault Kwid की कीमत 4.70 लाख रुपये से 6.33 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है. यह 1-लीटर पेट्रोल इंजन (68पीएस/91एनएम) के साथ आती है. इसमें पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 5-स्पीड एएमटी का ऑप्शन मिलता है. 

फीचर्स की बात करें तो इसमें Android Auto और Apple CarPlay के साथ 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, चार तरह से एडजस्ट होने वाली ड्राइवर सीट और 14 इंच के व्हील, कीलेस एंट्री, मैनुअल एसी और इलेक्ट्रिक ORVM मिलते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news