Car नंबर प्लेट से RC तक, अकेली कंपनी बना रही इतना सब, इस ऐप से मिलेगा DL
Advertisement

Car नंबर प्लेट से RC तक, अकेली कंपनी बना रही इतना सब, इस ऐप से मिलेगा DL

Rosmerta Safety System: ऑटो एक्सपो 2023 में जहां मारुति से लेकर टाटा मोटर्स और एमजी जैसी कंपनियों के बड़े-बड़े पवेलियन थे, वही एक पवेलियन उस कंपनी का भी था जो गाड़ियों की नंबर प्लेट, वाहन की आरसी और पीयूसी सर्टिफिकेट बनाने का काम करती है. 

 

Car नंबर प्लेट से RC तक, अकेली कंपनी बना रही इतना सब, इस ऐप से मिलेगा DL

Car Number Plate Manufacturing: कार बनाने वाली कंपनियों के बारे में तो हम सभी जानते हैं, लेकिन एक कार में इस्तेमाल होने वाली नंबर प्लेट से लेकर रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जैसी चीजें आपको कौन-सी कंपनी बना कर देती है, इस बारे में शायद ही लोगों को पता हो. ऑटो एक्सपो 2023 में जहां मारुति से लेकर टाटा मोटर्स और एमजी जैसी कंपनियों के बड़े-बड़े पवेलियन थे, वही एक पवेलियन उस कंपनी का भी था जो गाड़ियों की नंबर प्लेट, वाहन की आरसी और पीयूसी सर्टिफिकेट बनाने का काम करती है. इस कंपनी का नाम Rosmerta है. इन्होंने अपने पवेलियन को "सुरक्षित सफर" नाम दिया था और इसका उद्घाटन खुद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने किया. आइए जानते हैं कि आखिर Rosmerta कंपनी क्या-क्या सर्विस देती है. 

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP)

गाड़ियों को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए भारत में अब हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट इस्तेमाल करना अनिवार्य है. इस तरह की नंबर प्लेट पर 10 डिजिट के लेजर प्रिंटेड पिन के अलावा कई हाई सिक्योरिटी फीचर्स होते हैं. Rosmerta इन नंबर प्लेट्स की मैन्युफैक्चरिंग में नंबर वन है.

ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक
यह कंपनी ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक की सुविधा भी देती है. विभिन्न तरह के सेंसर और वीडियो एनालिटिक्स के जरिए ड्राइविंग की टेस्टिंग होती है. खास बात है कि इस टेस्टिंग में किसी व्यक्ति की जरूरत नहीं पड़ती. 

डीएल और आरसी
यह कंपनी स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी बनाती है. कंपनी MyRaasta नाम से एक ऐप भी लेकर आई है. इस ऐप पर टू व्हीलर्स और गाड़ियों के लिए सर्विस व रिपेयर जैसी सुविधाएं दी गई हैं. जल्द ही यह ऐप सिर्फ एक क्लिक में डीएल और आरसी बनाने की सुविधा भी देने वाला है.

कार चोरी से बचाएंगे Microdots
Zee News से बातचीत में कंपनी के डायरेक्टर कर्ण नागपाल ने बताया, "हमारे सभी प्रोडक्ट और सर्विस रोड सेफ्टी से जुड़े हुए हैं. हम एक वाहन की मैन्युफैक्चरिंग से लेकर उसके इस्तेमाल किए जाने तक, ढेर सारे रोड सेफ्टी से संबंधित प्रोडक्ट ऑफर करते हैं. हम भारत में माइक्रोडॉट्स (Microdots) लॉन्च करने वाली पहली कंपनी हैं. इन माइक्रोडॉट्स को किसी कार के अलग-अलग हिस्सों में अप्लाई किया जाता है. इन्हें सिर्फ UV लाइट्स में देखा जा सकता है. इनका इस्तेमाल थेफ्ट प्रोटेक्शन, पार्ट आइडेंटिफिकेशन और व्हीकल ट्रेसिंग में किया जा सकता है. हम SIAM और MoRTH की पहल "सुरक्षित सफर" का हिस्सा बनकर बेहद खुश हैं." 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news