Safest SUV in India: सेफ्टी में इन 5 SUV का नहीं मुकाबला, भयंकर एक्सीडेंट में भी बच सकती है जान
Advertisement
trendingNow11396015

Safest SUV in India: सेफ्टी में इन 5 SUV का नहीं मुकाबला, भयंकर एक्सीडेंट में भी बच सकती है जान

Safest Car in India: हाल ही में भारत में बनी Volkswagen Taigun और Skoda Kushaq ने ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग हासिल की है. अगर आप भी एक नई एसयूवी खरीदने की सोच रहे हैं, तो यहां हम आपको देश की सबसे सुरक्षित 5 एसयूवी की लिस्ट बता रहे हैं. 

 

Safest SUV in India: सेफ्टी में इन 5 SUV का नहीं मुकाबला, भयंकर एक्सीडेंट में भी बच सकती है जान

5 Star Rating SUV in india: भारत में सड़क दुर्घटना से होने वाली मौत की संख्या दुनिया के बाकी देशों की तुलना में काफी ज्यादा है. यही वजह है कि अब भारतीय ग्राहक कार खरीदते समय इसकी क्रैश टेस्ट रेटिंग और सेफ्टी फीचर्स का खास ख्याल रखते हैं. हाल ही में भारत में बनी Volkswagen Taigun और Skoda Kushaq ने ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग हासिल कर बाकी सभी गाड़ियों को पीछे छोड़ दिया. ऐसे में अगर आप भी एक नई एसयूवी खरीदने की सोच रहे हैं, तो यहां हम आपको देश की सबसे सुरक्षित 5 एसयूवी की लिस्ट बता रहे हैं. 

Mahindra XUV300
महिंद्रा की यह सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ग्लोबल NCAP में 5 स्टार रेटिंग हासिल करने वाली भारत की पहली कारों में से एक थी. क्रैश टेस्ट में XUV300 का जो मॉडल टेस्ट किया गया उसमें दो एयरबैग, EBD के साथ ABS, और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स थे. इस गाड़ी ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में फाइव-स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार रेटिंग हासिल की थी. 

Mahindra XUV700
महिंद्रा की यह एसयूवी लॉन्चिंग के बाद ही छा गई थी. इस एसयूवी ने पिछले साल क्रैश टेस्ट में सबसे ज्यादा रेटिंग हासिल की थी. एसयूवी में 7 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, 360-डिग्री कैमरा, ब्लाइंड व्यू मॉनिटरिंग और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. ADAS फीचर्स में फ्रंट कोलिजन वार्निंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग, स्मार्ट पायलट असिस्ट, हाई बीम असिस्ट जैसी सुविधाएं मिलती हैं. 

Tata Punch
यह टाटा की सबसे नई एसयूवी है. टाटा पंच को Global क्रैश टेस्ट में 5 स्टार हासिल किए हैं. यह अभी तक भारत में दूसरी सबसे सुरक्षित कार मानी जाती थी. गाड़ी ने वयस्क सुरक्षा के लिए 5 स्टार सुरक्षा रेटिंग और बच्चे की सुरक्षा के लिए 4 स्टार रेटिंग हासिल की थी. यह इस लिस्ट की सबसे सस्ती गाड़ी है, जिसकी शुरुआती कीमत 5.93 लाख रुपये है. 

Tata Nexon
टाटा नेक्सॉन से अब देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी का खिताब छिन गया है. हालांकि सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में यह अभी भी नंबर वन है. टाटा नेक्सॉन ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए फाइव-स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट के लिए 3 स्टार रेटिंग हासिल की थी. Nexon में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ABS ब्रेक्स और ISOFIX एंकरेज जैसे सेफ्टी फीचर्स हैं.

Volkswagen Taigun और Skoda Kushaq
मेड इन इंडिया वोक्सवैगन ताइगुन और स्कोडा कुशाक दोनों ने नए ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट के तहत 5-स्टार रेटिंग हासिल की है. दोनों मिड साइज SUVs पहली मेड-इन-इंडिया कार हैं, जिन्होंने वयस्क और बच्चे दोनों के लिए 5-स्टार रेटिंग हासिल की है. Volkswagen Taigun और Skoda Kushaq SUVs को पिछले साल भारत में लॉन्च किया गया था और ये Skoda Auto Volkswagen India की पहली दो मेड-इन-इंडिया SUV हैं. इन दोनों एसयूवी का निर्माण पुणे, महाराष्ट्र के पास जॉइंट फैसिलिटी से किया गया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news