Selling Used Car: अपनी पुरानी गाड़ी को बेच रहे हैं तो मत करना ऐसी गलती, अकाउंट हो जाएगा खाली!
Advertisement
trendingNow11343957

Selling Used Car: अपनी पुरानी गाड़ी को बेच रहे हैं तो मत करना ऐसी गलती, अकाउंट हो जाएगा खाली!

Remember this before selling Old Car: बहुत से लोग अपनी गाड़ी को बेचते समय FasTag को हटाना भूल जाते हैं. ऐसे में आपके FasTag का गलत इस्तेमाल हो सकता है, साथ ही आपके अकाउंट से पैसे भी करते रहेंगे

 

Selling Used Car: अपनी पुरानी गाड़ी को बेच रहे हैं तो मत करना ऐसी गलती, अकाउंट हो जाएगा खाली!

How to deactivate fastag: भारत में जिस संख्या में नई गाड़ियां बिकती हैं, उससे कहीं ज्यादा पुरानी गाड़ियों का खरीद-बिक्री होती रहती है. बहुत से लोग हैं जो कुछ साल गाड़ी चलाकर उसे बेच देते हैं. हालांकि जब भी पुरानी गाड़ी बेचें तो एक गलती कभी न करें. दरअसल बहुत से लोग अपनी गाड़ी को बेचते समय FasTag को हटाना भूल जाते हैं. ऐसे में आपके FasTag का गलत इस्तेमाल हो सकता है, साथ ही आपके अकाउंट से पैसे भी करते रहेंगे. दूसरा व्यक्ति जब भी किसी टोल टैक्स से गुजरेगा तो आपके खाते से पैसे कट जाएंगे. इसलिए इस गलती से बचने के लिए अपने FasTag को जरूर हटा ले. यहां हम आपको बता रहे हैं कि अगर आपका फास्टैग पेटीएम से लिंक है उस स्थिति में आपको क्या करना है?

क्या होता है फास्टैग
देश भर के टोल प्लाजा पर लंबी कतारों को कम करने के लिए भारत सरकार ने सभी चार पहिया वाहनों के लिए अपनी विंडशील्ड पर FASTag लगाना अनिवार्य किया हुआ है. FASTag एक डिजिटल टोल पेमेंट सिस्टम है जो प्रीपेड वॉलेट के रूप में काम करता है और टोल बूथों पर पेमेंट कर देता है. पेमेंट के लिए यह RFID (रेडियो फ्रीक्वेंसी) तकनीक पर काम करता है. चूंकि FASTag वाहन पंजीकरण संख्या और ऑनर के आधार पर जारी किया जाता है, इसलिए अपनी गाड़ी से लिंक किए गए FASTag को वाहन बेचने से पहले कैंसिल करना जरूरी है. 

ऐसे Unlink करें अपना FasTag
दरअसल, इसके लिए पेटीएम ने एक आसान सा प्रोसेस बनाया हुआ है. आपको बस एक नंबर पर कॉल करना है और उसके बाद आपका फास्ट टैग पुरानी गाड़ी से बंद हो जायेगा. Paytm वेबसाइट के मुताबिक, हमें हमारे टोल फ्री नंबर: 1800-120-4210 पर कॉल करें और अपने मोबाइल नंबर का उल्लेख करें जिसके साथ वाहन पंजीकरण संख्या (वीआरएन) या टैग आईडी रजिस्टर किया गया है.  हमारा ग्राहक सहायता एजेंट FASTag के बंद होने की पुष्टि करने के लिए आपसे संपर्क करेगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news