Car Park करके हैंड ब्रेक लगाना चाहिए या नहीं? किसी की बातों में ना आएं, ये है सही जानकारी
Advertisement

Car Park करके हैंड ब्रेक लगाना चाहिए या नहीं? किसी की बातों में ना आएं, ये है सही जानकारी

Cars Hand Brake: क्या कार पार्क करके हैंड ब्रेक लगाना चाहिए? वैसे तो यह बहुत ही सामान्य सवाल है लेकिन फिर भी तमाम लोगों के मन में हो सकता है.

Car Park करके हैंड ब्रेक लगाना चाहिए या नहीं? किसी की बातों में ना आएं, ये है सही जानकारी

Car Parking/Hand Brake: क्या कार पार्क करके हैंड ब्रेक लगाना चाहिए? वैसे तो यह बहुत ही सामान्य सवाल है लेकिन फिर भी तमाम लोगों के मन में हो सकता है. इससे पहले कि हम इस सवाल का जवाब दें, आपको इससे जुड़ी कुछ बातें बताते हैं. हैंडब्रेक को इमरजेंसी ब्रेक या फिर पार्किंग ब्रेक भी कहते हैं. यह कार के प्राइमरी ब्रेकिंग सिस्टम का हिस्सा नहीं होता हैं बल्कि पूरी तरीके से स्वतंत्र काम करता है. 

इसे शुरुआत में मूल रूप से कार के प्राइमरी ब्रेकिंग सिस्टम के फेल होने की स्थिति में इस्तेमाल के लिए डिजाइन किया गया था. हालांकि, फिर इसे पार्किंग ब्रेक के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाने लगा. इससे ढलान पर भी कार पार्क करना आसान हो जाता है क्योंकि यह कार को एक जगह रोके रखता है. 

यानी, आप हैंडब्रेक को पार्किंग और प्राइमरी ब्रेकिंग सिस्टम के फेल होने की स्थिति, दोनों में इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, यह ध्यान रखें कि हैंड ब्रेक सिर्फ रियर व्हील्स पर अप्लाई होता है और तेज स्पीड पर लगाने से कार स्किड हो सकती है, जिससे कार कंट्रोल से बाहर जा सकती है.

Car Park करके हैंड ब्रेक लगाना चाहिए या नहीं?
जी हां, जब भी कार पार्क करें तो हैंड ब्रेक लगाएं. बहुत से लोग सोचते हैं कि पार्किंग ब्रेक का इस्तेमाल केवल ढलान पर पार्किंग करते समय करना होता है लेकिन ऐसा नहीं है. चाहे कार मैनुअल हो या ऑटोमैटिक और जगह ढलान वाली हो या प्लेन, हर बार पार्क करते समय पार्किंग ब्रेक लगाएं.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news