Car Parking Tips: कार धूप में खड़ी करनी चाहिए या नहीं? अगली बार पार्क करने से पहले जरूर जान लें
Advertisement

Car Parking Tips: कार धूप में खड़ी करनी चाहिए या नहीं? अगली बार पार्क करने से पहले जरूर जान लें

Car Parking: तेज धूप में (खासकर गर्मियों के समय) कार पार्क करने से बचना चाहिए क्योंकि इसके कई नुकसान हैं. हालांकि, बहुत से लोगों के पास धूप में कार पार्क करने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं होता है.

Car Parking Tips: कार धूप में खड़ी करनी चाहिए या नहीं? अगली बार पार्क करने से पहले जरूर जान लें

Should Park Car In Sunlight Or Not: तेज धूप में (खासकर गर्मियों के समय) कार पार्क करने से बचना चाहिए क्योंकि इसके कई नुकसान हैं. हालांकि, बहुत से लोगों के पास धूप में कार पार्क करने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं होता है. ऐसे लोग अपनी कार पर कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे कि तेज धूप सीधे कार पर ना पड़े. चलिए, तेज धूप में कार पार्क करने के फायदे और नुकसान के बारे में बताते हैं.

फायदे

सर्दियों में कार को धूप में खड़ा करने से कार का इंटीरियर थोड़ा गर्म रहता है, जिससे कार में बैठने पर आपको आराम मिलता है क्योंकि सीट्स और स्टीयरिंग आदि ठंडे नहीं होते हैं.

कार को धूप में खड़ा करने से कार के अंदर की नमी कम होती है, जिससे कार के अंदर की गंध दूर हो जाती है. यह बरसात के मौसम में फायदेमंद होता है. लेकिन, इसकी रोज-रोज जरूरत नहीं होती.

कार को धूप में खड़ा करने से उसकी सरफेस पर मौजूद कई प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस मर जाते हैं. लेकिन, इसके लिए भी कार को रोज-रोज धूप में पार्क करने की जरूरत नहीं है.

नुकसान

कार को धूप में खड़ा करने से उसकी रंग फीका पड़ सकता है. कलर की शाइन के लिए धूप अच्छी नहीं होती हैं. इससे कलर फेड होता है, जो आपको बिलकुल पसंद नहीं आएगा.

कार को धूप में खड़ा करने से उसके केबिन का तापमान बढ़ सकता है, जिससे कार में बैठते समय आपको परेशानी होगी और AC को कार कूलिंग में ज्यादा समय लगेगा. 

अगर कार में मोबाइल, टेबलेट या लेपटॉप आदि रखे हों और उसे धूप में ज्यादा देर के लिए पार्क किया जाए तो इन सामानों के खराब होने तथा इनमें आग लगने की संभावना बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news