झुलसाने वाली धूप में बाहर खड़ी रहती है आपकी कार? इन टिप्स को फॉलो कर बनाए रखें नई जैसी
Advertisement

झुलसाने वाली धूप में बाहर खड़ी रहती है आपकी कार? इन टिप्स को फॉलो कर बनाए रखें नई जैसी

Summer Car Care Tips: गर्मियां अपने चरम पर हैं और कई शहरों में बाहर का तापमान झुलसाने वाला है. इस गर्मी में जिस तरह आप खुदकी केयर करते हैं, वैसे ही आपकी कार को भी केयर की जरूरत होती है. इस खबर में हम आपको आसान टिप्स दे रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी कार को नुकसान से बचा सकते हैं.

अगर आप तेज धूप में कार खड़ी करते हैं तो इसका रंग उड़ जाता है

Summer Car Care Tips: गर्मियों का मौसम अब शुरू हो चुका है और गर्म हवाएं अब लोगों को बेचैन करने लगी हैं. जिस तरह गर्मियों में आप खुद का ख्याल रखते हैं, ठीक उसी तरह आपकी कार को भी गर्मियों में खास देखरेख की जरूरत होती है. तेज धूप में बाहर खड़ी कार में आग लगने और टायर फटने का खतरा बना रहता है, इसके अलावा गर्मी के चलते कार के रंग और इंटीरियर को भी काफी नुकसान पहुंचता है. हम आपके लिए इस खबर में कुछ टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं जिन्हें फॉलो करने पर कार का सही तरीके से ध्यान रखा जा सकता है.

धूप में खड़ी ना करें कार

अगर आप तेज धूप में कार खड़ी करते हैं तो इसका रंग उड़ जाता है और समय से पहले ही कार पुरानी दिखने लगती है. इससे बचने के लिए अपनी कार को छांव में खड़ा करें, पार्किंग की सही जगह अगर नहीं मिल रही है तो कार कवर करके रखें. इसके अलावा आपको कार के केबिन का भी ख्याल रखना होता है जिसके लिए सनशेड सबसे कारगर होता है और इंटीरियर को नुकसान से बचाता है. सनशेड प्लास्टिक के जालीनुमा टुकड़े होते हैं जिन्हें कार के शीशों पर लगाया जाता है.

ये भी पढ़ें : भयानक गर्मी में AC सही तरीके से कार ठंडी नहीं कर रहा? इन 8 टिप्स से दुरुस्त करें कूलिंग

कार के रंग को रखें सुरक्षित

गर्मियों में अपनी कार को छांव में खड़ा करने और कवर से ढंकने के अलावा इसे पॉलिश करवाते रहने से भी इसके रंग को सुरक्षित रखा जा सकता है. सूरज की सीधी किरणे कार पर पड़ती है जिससे इसका रंग उड़ता है, ऐसे में अगर कार पर पॉलिश की एक सतह लगी होगी तो सीधी किरणे कलर को नुकसान नहीं पहुंचाएंगी. कार के इंटीरियर पर भी अगर पॉलिश लगवाएंगे तो डैशबोर्ड से लेकर केबिन के बाकी सभी पुर्जों को नुकसान से बचाया जा सकता है.

हर हफ्ते करें टायर प्रेशर की जांच

दुर्घटनाओं की बड़ी वजह टायर का प्रेशर बढ़ना होता है. गर्मी बढ़ने के साथ-साथ कार के टायर्स का प्रेशर भी बढ़ जाता है और टायर के फटने का खतरा बढ़ जाता है और लोग दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं. इस परिस्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि कार का टायर प्रेशर लगातार जांचते रहें और तय सीमा से कुछ कम मात्रा में हवा भरवाएं.

ये भी पढ़ें : कहीं जानलेवा ना बन जाए पेट्रोल-डीजल बचाने की चाह, इलेक्ट्रिक वाहनों में आग से ग्राहकों में डर

सही समय पर एसी की सर्विस

गर्मियों में कार का सबसे जरूरी फीचर एसी हो जाता है, यही आपको बेचैन करने वाली गर्म हवाओं से बचाकर रखता है. ऐसे में गर्मियां आते ही या आने से पहले ही कार का एसी सर्विस करवा लें. इससे कार में सफर करते समय आराम मिलता है और झुलसाती हवाओं से एसी आपको निजात दिलाता है.

इंजन ऑयल और कूलेंट की जांच

कार का इंजन ज्यादा गर्म ना हो इसके लिए आपको इंजन ऑयल की जांच समय-समय पर करनी चाहिए. इससे खराब हो चुका इंजन ऑयल कार को नुकसान नहीं करता और नया इंजन ऑयल इसे गर्म होने से बचाता है. इसके अलावा कूलेंट की जांच भी करते रहना चाहिए. असल में कार गर्मियों में ज्यादा गर्म होती है, ऐसे में कूलेंट इसे ठंडा रखने में काफी मदद करता है.

Trending news