Tata CNG Car: टाटा लाने वाली है एक और धांसू सीएनजी कार, कीमत कम और माइलेज होगा ज्यादा
Advertisement
trendingNow11309451

Tata CNG Car: टाटा लाने वाली है एक और धांसू सीएनजी कार, कीमत कम और माइलेज होगा ज्यादा

Tata Altroz CNG: हाल के दिनों में सीएनजी और पेट्रोल/डीजल के बीच कीमतों का अंतर कम हुआ है लेकिन इसके बावजूद सीएनजी अभी भी सस्ती है. इसके अलावा, सीएनजी वाहनों का माइलेज उनके पेट्रोल या डीजल से चलने वाले वर्जन की तुलना में अधिक होता है. इसीलिए, सीएनजी कारों का मार्केट बढ़ रहा है.

Tata CNG Car: टाटा लाने वाली है एक और धांसू सीएनजी कार, कीमत कम और माइलेज होगा ज्यादा

Tata Altroz CNG Spied: हाल के दिनों में सीएनजी और पेट्रोल/डीजल के बीच कीमतों का अंतर कम हुआ है लेकिन इसके बावजूद सीएनजी अभी भी सस्ती है. इसके अलावा, सीएनजी वाहनों का माइलेज उनके पेट्रोल या डीजल से चलने वाले वर्जन की तुलना में अधिक होता है. इसीलिए, सीएनजी कारों का मार्केट बढ़ रहा है. टाटा मोटर्स इस सेगमेंट में पहले ही Tiago और Tigor के साथ एंट्री कर चुकी है. अब यह अपने सीएनजी पोर्टफोलियो का विस्तार करने वाली है. कंपनी जल्द ही Altroz का सीएनजी वर्जन लॉन्च करने वाली है. इसके साथ ही, Nexon का सीएनजी वर्जन लाया जाएगा. दोनों के टेस्ट म्यूल्स देखे जा चुके हैं. अब एक बार फिर से टाटा अल्ट्रोज सीएनजी को देखा गया है. इसकी कीमत 7.50 लाख रुपये से 9 लाख रुपये के बीच हो सकती है.

अल्ट्रोज में इस्तेमाल की जाने वाली सीएनजी किट के नेक्सन की तरह ही होने की संभावना है. दोनों कारों में समान इंजन विकल्प हैं. इनमें 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन मिलता है. हालांकि, दोनों कारों का पावर और टॉर्क आउटपुट अलग है. इसके अलावा, प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज में 1.2-लीटर एनए पेट्रोल इंजन विकल्प भी मिलता है, जैसा Tiago और Tigor में भी मिलता है. नेक्सन और अल्ट्रोज में सीएनजी किट 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ पेश की जा सकती है. Altroz को इसी साल लॉन्च किया जा सकता है.

सीएनजी पर अल्ट्रोज का पावर और टॉर्क आउटपुट लगभग 10 से 15 पीएस कम होने की संभावना है. अल्ट्रोज़ का 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 110 पीएस अधिकतम शक्ति और 140 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड डीसीए ट्रांसमिशन शामिल हैं. वहीं, नेक्सन में यह इंजन 120 पीएस और 170 एनएम जनरेट करता है. ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड एएमटी शामिल हैं. Altroz ​​और Nexon के CNG वेरिएंट को मैनुअल ट्रांसमिशन में पेश किया जा सकता है.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news