Maruti, Mahindra और Honda के बाद TATA ने बढ़ाए कारों के दाम, इतना हुआ इजाफा
Advertisement

Maruti, Mahindra और Honda के बाद TATA ने बढ़ाए कारों के दाम, इतना हुआ इजाफा

Tata Motors Price Hike: नए वित्त वर्ष 2022-23 की शुरुआत होते ही वाहन निर्माता कंपनियों ने अपनी कारों के दाम बढ़ाना शुरू कर दिया है. Maruti Suzuki, Mahindra, Honda, Audi, Mercedes-Benz और Volvo के बाद अब TATA Motors ने भी तत्काल प्रभाव से अपने सभी पैसेंजर वाहनों के दाम 1.1 फीसदी बढ़ाने का ऐलान कर दिया है.

टाटा मोटर्स ने तत्काल प्रभाव से अपनी सभी कारों की कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है

Tata Motors Price Hike: नया साल शुरू होते ही वाहन निर्माता भारत में अपनी कारों के दाम बढ़ाने लगते हैं. इसके अलावा नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत पर भी वाहन निर्माता यही रुख अपनाते हैं और भारतीय मार्केट में कंपनियों ने एक ट्रेंड सा बना लिया है. मारुति सुजुकी, महिंद्रा, होंडा के अलावा मर्सिडीज-बेंज, ऑडी और वॉल्वो जैसी कंपनियां अप्रैल 2022 से कारों की कीमत बढ़ाने का ऐलान कर चुकी हैं. अब टाटा मोटर्स ने भारत में तत्काल प्रभाव से अपनी सभी कारों की कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है. बाकी कंपनियों की तर्ज पर टाटा ने भी कीमतों में इजाफे की वजह लागत मूल्य में बढ़ोतरी बताई है.

1.1 प्रतिशत तक हुआ इजाफा

टाटा मोटर्स ने सभी पैसेंजर वाहनों के दाम में 1.1 फीसदी इजाफा किया है जो कार के मॉडल और वेरिएंट पर निर्भर करता है. कंपनी ने बढ़ी हुई कीमतें आज से भारत में लागू कर दी हैं. फिलहाल कंपनी ने सभी वाहनों के दाम में हुई कुल बढ़ोतरी की जानकारी दी है, वहीं मॉडल के हिसाब से किस कार की कीमत कितनी बढ़ी, ये जानकारी अबतक सामने नहीं आई है. कंपनी का कहना है कि लागत मूल्य में जोरदार बढ़ोतरी के चलते कारों के दाम बढ़ाना बहुत जरूरी हो गया था और कुल बढ़ोतरी का छोटा सा हिस्सा ग्राहकों के पाले में डाला गया है.

दाम में 1.3 फीसदी तक इजाफा

अप्रैल में कई बड़े वाहन निर्माताओं के बाद अब बिक्री में देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने भी अपनी कारों की कीमतें बढ़ाने की घोषणा कर दी है. कंपनी ने लागत मूल्य में इजाफे का हवाला देकर सोमवार यानी 18 अप्रैल 2022 से दाम में इजाफे का ऐलान कर दिया है. अपनी रेगुलेटरी फाइलिंग में मारुति सुजुकी ने सभी कारों के दाम 1.3 फीसदी बढ़ाने की जानकारी दी है. कंपनी ने कहा कि लागत मूल्य में इजाफे का छोटा सा हिस्सा ग्राहकों के नाम किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें : Maruti Suzuki Price Hike: मारुति ने ग्राहकों को दिया तगड़ा झटका, ग्राहक बढ़ा लें अपना बजट

महिंद्रा की कारों के दाम भी बढ़े

मर्सिडीज-बेंज (Mercedes-Benz), ऑडी (Audi) और मारुति सुजुकी जैसे वाहन निर्माताओं के साथ महिंद्रा ऑटोमोटिव (Mahindra Automotive) ने भी अपनी कारों के दाम में 10,000 से 63,000 रुपये तक बढ़ोतरी की है. ये बढ़ोतरी अलग-अलग मॉडल और वेरिएंट के साथ से की गई है. महिंद्रा ने भी बाकी कंपनियों की तर्ज पर लागत मूल्य में इजाफे को कारों के दाम बढ़ने की सबसे बड़ी वजह बताया है. कंपनी का कहना है कि मार्केट में स्टील, एल्युमीनियम, पैलेडियम और अन्य कई चीजों के दाम बढ़ाए जाने के बाद कंपनी ने ये फैसला लिया है.

Trending news