Electric Car: 17 लाख रुपये वाली Tata Nexon EV सिर्फ 4.9 लाख की पड़ेगी! इतना मिल रहा डिस्काउंट
Advertisement

Electric Car: 17 लाख रुपये वाली Tata Nexon EV सिर्फ 4.9 लाख की पड़ेगी! इतना मिल रहा डिस्काउंट

Tata Nexon EV: भविष्य में इलेक्ट्रिक कारों का दबदबा रहने वाला है लेकिन मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक कारें आपको महंगी लग सकती हैं. फिलहाल, इलेक्ट्रिक कार, पेट्रोल या डीजल वाली कारों से काफी ज्यादा महंगी हैं.

Electric Car: 17 लाख रुपये वाली Tata Nexon EV सिर्फ 4.9 लाख की पड़ेगी! इतना मिल रहा डिस्काउंट

Tata Nexon EV Price, Subsidy & Saving: भविष्य में इलेक्ट्रिक कारों का दबदबा रहने वाला है लेकिन मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक कारें आपको महंगी लग सकती हैं. फिलहाल, इलेक्ट्रिक कार, पेट्रोल या डीजल वाली कारों से काफी ज्यादा महंगी हैं. टाटा नेक्सन ईवी को ही ले लीजिए. इसकी शुरुआती कीमत करीब 15 लाख रुपये है जबकि इसके पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत करीब साढ़े सात लाख रुपये है. ऐसे में जो लोग टाटा नेक्सन ईवी खरीदने की सोच रहे हैं, उन्हें यह महंगी लग सकती है. लेकिन, चलिए हम आपको बताते हैं कि आप इलेक्ट्रिक कार पर कैसे पैसा बचा सकते हैं. टाटा नेक्सन एक्सजेड+ की बात करते हैं. इसकी एक्स शोरूम कीमत 16.30 लाख रुपये है, जिसकी दिल्ली में ऑन रोड कीमत करीब 17.15 लाख रुपये होगी.

अब यहां से सरकार द्वारा मिलने वाली छूट और इलेक्ट्रिक कार इस्तेमाल करने के खर्चे के आधार पर आगे का गणित आपको बताते हैं. इस पर केंद्र सरकार करीब 299,800 रुपये की सब्सिडी दे रही है. इसके अलावा, कुछ राज्य सरकारें भी छूट दे रही हैं. ऐसे में अगर आप दिल्ली में हैं तो आपको दिल्ली सरकार की ओर से 1.15 लाख रुपये की सब्सिडी मिलेगी. अब कुल डिस्काउंट 4,14,800 रुपये का हो गया. अब इस कुल डिस्काउंट के बाद आपको कार का ऑन रोड प्राइस 13 लाख रुपये के करीब पड़ेगा. वहीं, अगर आप कार पर लोन लेते हैं तो लोन के बयाज पर भी 1.5 लाख रुपये तक की छूट ले सकते हैं. यानी, 13 लाख रुपये में से और 1.5 लाख रुपये घटे तो अब इसकी कीमत रह गई करीब 11.5 लाख रुपये.

इसके बाद इसे चलाने के खर्च पर आता हैं. टाटा नेक्सन की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए सेविंग कैलकुलेटर के अनुसार, अगर आप इस कार को रोज 70 किलोमीटर चलाते हैं और पेट्रोल की कीमत 100 रुपये होती है तो आप पांच साल में लगभग 6.6 लाख रुपये की बचत कर पाएं. अब अगर 11.5 लाख रुपये में से यह 6.6 लाख रुपये निकल दिए जाएं तो यह कार आपको 4.9 लाख रुपये की बचेगी. अब आपको यह सस्ती लगने लगेगी.

डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारी में राज्यों के आधार पर बदलाव संभव हैं. इसीलिए, इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले शोरूम से इसकी पूरी जानकारी जरूर ले लें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news