Bike Tips: बाइक पर चलते हैं तो कभी न भूलें ये 5 सेफ्टी टिप्स, मजे में कटेगा हर सफर!
Advertisement
trendingNow11442370

Bike Tips: बाइक पर चलते हैं तो कभी न भूलें ये 5 सेफ्टी टिप्स, मजे में कटेगा हर सफर!

Bike Safety Tips: सड़क पर मोटर वाहन चलाते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. अगर किसी राइडर का बाइक चलाते समय ध्यान सड़क पर न रहे तो हादसा हो सकता है. एक राइडर के तौर पर आपको अपनी और दूसरों की सेफ्टी का ख्याल होना चाहिए. 

Bike Tips: बाइक पर चलते हैं तो कभी न भूलें ये 5 सेफ्टी टिप्स, मजे में कटेगा हर सफर!

Safety Tips For Riders: सड़क पर मोटर वाहन चलाते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. अगर किसी राइडर का बाइक चलाते समय ध्यान सड़क पर न रहे तो हादसा हो सकता है. एक राइडर के तौर पर आपको अपनी और दूसरों की सेफ्टी का ख्याल होना चाहिए. इसके लिए आप कुछ सेफ्टी टिप्स को फॉलो कर सकते हैं, जो आपके सफर को सुरक्षित बनाने में मदद करेंगे.

1- जब भी बाइक लेकर बाहर जाएं तो उससे पहले बाइक पर अच्छे से एक नजर जरूर मार लें. बाइक के टायर चेक कर लें कि कहीं उनमें एयर प्रेशर कम तो नहीं है, पेट्रोल चेक कर लें कि कहीं पेट्रोल खत्म तो नहीं हो गया और लाइट्स ठीक हैं या नहीं. यह काम रोज करें.

2- बाइक चलाते समय ब्लाइंड स्पॉट पर सतर्क रहने की जरूरत होती है. ब्लाइंड स्पॉट वो जगहें होती हैं, जहां राइडर को अन्य वाहनों को देखने में परेशानी होती है या फिर अन्य वाहन दिखते ही नहीं हैं.

3- एक्सीडेंट प्रोन एरिया में ज्यादा सतर्क रहें और सावधानी के साथ बाइक चलाएं. यहां स्पीड का भी खास ख्याल रखें. बाइक की स्पीड को कंट्रोल में रखें, जिससे कि अगर कोई हादसे की स्थिति बनती है तो आप समय रहते, उससे बच पाएं. 
 
4- बाइक चलाते समय हमेशा डिफेंसिव मोड में रहें. डिफेंसिव होने का मतलब है कि सामने से आ रहे वाहनों या फिर पिछे से आ रहे वाहनों से बचते हुए अपनी लेन में ही बाइक चलाएं. एग्रेशन में आकर गलत दिशा से ओवरटेक न करें.

5- ओवर-स्पीडिंग से बचें. यह बहुत कॉमन बात है लेकिन बहुत से लोग इसे ही भूल जाते हैं और कई बार ओवर-स्पीडिंग के थ्रिल का आनंद लेने लगते हैं. यह थ्रिल जान के लिए खतरा भी बन सकता है. इसीलिए, ओवर-स्पीडिंग से बचना चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news