तंग गलियों में भी सरपट भागेगी ये इलेक्ट्रिक कार, 1 बार चार्ज करें और 150 KM तक भूल जाएं
Advertisement

तंग गलियों में भी सरपट भागेगी ये इलेक्ट्रिक कार, 1 बार चार्ज करें और 150 KM तक भूल जाएं

Toyota ने फिलहाल जापान के मार्केट के लिए एक अलग किस्म की इलेक्ट्रिक कार पेश की है जो संकरी सड़कों के लिए बहुत अच्छा विकल्प है. एक बार चार्ज करने पर इसे 150 किमी तक चलाया जा सकता है.

इस कार को पहली बार दिसंबर 2020 में पेश किया गया था

नई दिल्लीः टोयोटा ने नए इलेक्ट्रिक वाहन से पर्दा हटा लिया है जो दिखने में काफी अलग है और साइज में छोटा है. इसका नाम टोयोटा C+pod है जो एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार है और फिलहाल जापान के लिए पेश की गई है. ये बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार है और इसके अंदर दो लोगों के बैठने की अच्छी व्यवस्था की गई है. साइज में छोटी होने के चलते इसे संकरी सड़कों पर चलाया जा सकता है और तंग जगहों पर ये आसानी से पार्क की जा सकती है. इस कार को पहली बार दिसंबर 2020 में पेश किया गया था और जल्द ही कंपनी इसे पूरी दुनिया के बाजारों में पेश कर सकती है.

  1. टोयोटा ने पेश की नई इलेक्ट्रिक कार
  2. छोटे साइज की ईवी में बैठेंगे 2 यात्री
  3. 1 चार्ज में 150 किमी चलेगी ये कार

इसकी टॉप स्पीड 60 किमी/घंटा है

टोयोटा C+pod को कई सारे जोरदार फीचर्स दिए गए हैं लेकिन इसके केबिन को कंपनी ने बिना ताम-झाम वाला बनाया है. इस छोटी इलेक्ट्रिक कार में 9.06 किलोवाट-आर लिथियम-आयन बैटरी पैक लगाया गया है जो एक बार चार्ज करने पर 150 किमी तक चलाया जा सकता है. इसकी टॉप स्पीड 60 किमी/घंटा है. ये कार 2,490 मिमी लंबी जो एक एसयूवी का आधा साइज है, इसकी चौड़ाई 1,290 मिमी है, वहीं हाइट में ये 1,550 मिमी है. आकार में ये भारत में अब बंद हो चुकी टाटा नेनो से भी छोटी है. C+pod को 3.9 मीटर जगह में मोड़ा और घुमाया जा सकता है जो इसे तंग इलाकों के लिए बहुत अच्छा विकल्प बनाता है.

ये भी पढ़ें : सड़क पर चलते-चलते पटरी पर दौड़ने लगती है ये अनोखी बस, लगे हैं रबर के साथ लोहे के पहिये

इसकी पूरी बॉडी प्लास्टि की बनी हुई है

अगले हिस्से में एलईडी हेडलाइट के पास इसे चार्ज करने का सॉकेट दिया गया है, वहीं इसकी पूरी बॉडी प्लास्टि की बनी हुई है. इंटीरियर की बात करें तो इसकी चौड़ाई 1,100 मिमी है जिसमें दो लोग बहुत आसानी से बैठ सकते हैं. 5 घंटे चार्ज करने पर इसकी बैटरी फुल चार्ज हो जाती है जो 200वोल्ट/16 एंपियर आउटलेट से है, वहीं सामान्य 6 एंपियर के प्लग से इसे फुल चार्ज करने में 16 घंटे लगते हैं. टोयोटा इस इलेक्ट्रिक कार के लिए जापान के कॉर्पोरेट और सरकारी विभाग से बात कर रही है जो सभी लोगों के लिए एक किफायती और उपयोगी विकल्प बन सकती है.

Trending news