Challan: पुलिस रोक ले आपकी बाइक या कार, तुरंत करें 4 जरूरी काम, चालान से बच जाएंगे
Advertisement
trendingNow11674023

Challan: पुलिस रोक ले आपकी बाइक या कार, तुरंत करें 4 जरूरी काम, चालान से बच जाएंगे

Traffic challan rules in india: नियमों के उल्लंघन पर आपका ट्रैफिक चालान कट सकता है. गर कभी आपके सामने भी ऐसी परिस्थिति आ जाए कि पुलिस ने आपके वाहन को रोका, तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स के जरिए खुद को चालान से बचा सकते हैं. 

Challan: पुलिस रोक ले आपकी बाइक या कार, तुरंत करें 4 जरूरी काम, चालान से बच जाएंगे

How to Avoid Traffic Challan: सड़क पर वाहन चलाते समय नियमों का पालन करना बेहद जरूरी होता है. नियमों के उल्लंघन पर आपका ट्रैफिक चालान कट सकता है. चालान काटने का काम ट्रैफिक कैमरा के जरिए तो होता ही है, साथ ही पुलिस वाले आपको बीच रास्ते भी रोक सकते हैं. अगर कभी आपके सामने भी ऐसी परिस्थिति आ जाए, कि पुलिस ने आपके वाहन को रोका, तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स के जरिए खुद को चालान से बचा सकते हैं. 

1. पुलिस अधिकारी की पहचान करें: सबसे पहले आपको पुलिस अधिकारी की पहचान करना चाहिए कि वह आपके सामने असली पुलिस अधिकारी है. अधिकतर अधिकारी वर्दी पहनते हैं और उनके पास आईडी कार्ड भी होता है. इसलिए, आपको अपने अधिकारों की रक्षा करने के लिए उनकी पहचान करना चाहिए.

2. अपनी ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन पेपर के साथ सामान्य विवरण प्रदान करें: जब आपकी बाइक या कार को रोका जाता है, तो आपको अपनी ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन पेपर के साथ सामान्य विवरण प्रदान करना चाहिए. यह उनको आपके वाहन के संबंधित विवरणों की जानकारी देता है और उनकी सहायता करता है.

3. शांत रहें और समझौता करें: यदि आपकी बाइक या कार को पुलिस द्वारा रोका जाता है, तो आपको शांत रहना चाहिए. अगर आपके पास सही दस्तावेज नहीं हैं, तो आप उनसे समझौता कर सकते हैं. इससे आपकी समस्या का हल निकल सकता है और आप बिना किसी समस्या के अपनी यात्रा जारी रख सकते हैं.

4. नियमों का सम्मान करें: अगर कोई नियम बनाया गया है तो उसका पालन होना चाहिए, नियम सभी के लिए बराबर होते हैं. इसी नजरिए के साथ पुलिसकर्मी जो बात कहें, उसे समझें. अगर आपको लगता है कि उन्हें कुछ गलतफहमी हुई है, तो अपनी बात आराम से उन्हें समझाएं.

Trending news