Moto GP में इस्तेमाल होने वाली बाइक की कीमत कितनी होती है? जानें इंजन, माइलेज और टॉप स्पीड
Advertisement

Moto GP में इस्तेमाल होने वाली बाइक की कीमत कितनी होती है? जानें इंजन, माइलेज और टॉप स्पीड

Moto GP Bharat में कुल 11 टीमें हिस्सा ले रही हैं. इनमें 22 राइडर्स हैं. ज्यादातर राइडर्स स्पेन और इटली से आए हैं. बाकी साउथ अफ्रीका, आस्ट्रेलिया और जापान से भी है.

Moto GP Bharat

Moto GP Bharat Dates: ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (BIS) में 22 सितंबर से तीन दिवसीय MotoGP Bharat का आयोजन हो रहा है. इसके शुरूआती दो दिनों में प्रैक्टिस सेशन और क्वालिफाइंग रेस होगी. इसके बाद 24 सितंबर को फाइनल रेस होगी. बता दें कि MotoGP दुनिया की सबसे मशहूर बाइक रेसिंग चैंपियनशिप है और यह पहला मौका है जब इसका आयोजन भारत में हो रहा है. MotoGP कुल चार अलग-अलग टाइप की होती है, जिन्हें MotoGP, Moto2, Moto3 और MotoE नाम से जाना जाता है. इन सभी में राइडर्स अलग-अलग इंजन क्षमता की बाइक्स इस्तेमाल करते हैं, उसी के आधार पर रेस का टाइप तय किया गया है. 

इंजन, माइलेज और कीमत 

MotoGP के राइडर्स 1000 सीसी, 4, स्ट्रोक, 4 सिलेंडर इंजन बाइक इस्तेमाल करते हैं. इनकी टॉप स्पीड 360 किमी/घंटा तक होती है. भारत में हो रही MotoGP में ऐसी ही बाइक्स का इस्तेमाल होगा. माइलेज की बात की जाए तो यह काफी कम होता है. 

MotoGP में इस्तेमाल होने वाली मोटरसाइकिलें 7 से 8 किलोमीटर के आसपास तक का माइलेज देती है. इनमें 22 लीटर की फ्यूल कैपेसिटी होती है और बाइक्स का वजन 150 किलोग्राम के करीब होता है. बाइक्स की सटीक कीमत बता पाना मुश्किल होगा लेकिन यह काफी महंगी (करोड़ों रुपये तक) होती हैं.

MotoGP Bharat की टीमें

MotoGP Bharat में कुल 11 टीमें हिस्सा ले रही हैं. इनमें 22 राइडर्स हैं. ज्यादातर राइडर्स स्पेन और इटली से आए हैं. बाकी साउथ अफ्रीका, आस्ट्रेलिया और जापान से भी है. राइडर्स में जॉर्ज मार्टिन, लुका मारिनी, मार्को बेज़ेची, जोहान ज़ारको, एलेक्स रिंस और मार्क मार्केज़ जैसे कुछ बड़े नाम शामिल हैं.

Trending news