जान लें सही नियम, शराब पीकर कार या बाइक चलाई तो होगी दो साल की जेल!
Advertisement
trendingNow11826728

जान लें सही नियम, शराब पीकर कार या बाइक चलाई तो होगी दो साल की जेल!

Challan Rules: ड्रिंक एंड ड्राइव करने से बचना चाहिए क्योंकि यह खतरनाक होती है. ड्रिंक एंड ड्राइव हादसों का कारण बनती है. इसे लेकर सख्त नियम और कानून हैं, जिनका पालन करना आपकी और सभी की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है.

जान लें सही नियम, शराब पीकर कार या बाइक चलाई तो होगी दो साल की जेल!

Drink And Drive Challan Rules: ड्रिंक एंड ड्राइव करने से बचना चाहिए क्योंकि यह खतरनाक होती है. ड्रिंक एंड ड्राइव हादसों का कारण बनती है. इसे लेकर सख्त नियम और कानून हैं, जिनका पालन करना आपकी और सभी की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है. नशे में ड्राइव करते पाए जाने पर दो साल तक की जेल भी हो सकती है. लेकिन, फिर भी बहुत से लोग इसपर ध्यान नहीं देते हैं. 

ड्रिंक एंड ड्राइव पर नियम?

पहली बार ड्रिंक एंड ड्राइव करते हुए पकड़े जाने पर 10,000 रुपये के चालान और/या 6 महीने की जेल का प्रावधान है. लेकिन, अगर आप दूसरी बार ड्रिंक एंड ड्राइव करते हुए पकड़े गए तो जुर्माना और जेल की अवधि, दोनों बढ़ जाते हैं. 

दोबारा नशे में ड्राइविंग करते हुए पकड़े जाने पर 15,000 रुपये का चालान कट सकता है और/या 2 साल तक की जेल हो सकती है. हालांकि, आमतौर पर ऐसी स्थिति में पुलिस केवल चालान काटकर छोड़ देती है लेकिन उनके पास मुकदमा दर्ज करने का भी अधिकार है.

नियमों का पालन करें

गौरतलब है कि यातायात नियमों का पालन करना सभी के लिए महत्वपूर्ण है. यह सुनिश्चित करता है कि सभी सड़क पर सुरक्षित हों और दुर्घटनाएं न हों. यातायात नियमों का पालन करने से आपके और आपके आसपास के लोगों सड़क पर सुरक्षित रह पाते हैं. इसीलिए, हमेशा यातायात नियमों का पालन करें और सुरक्षित रहें.

कुछ अन्य जरूरी नियम

  1. कार में हमेशा सीट बेल्ट पहनें.
  2. बाइक पर हमेशा हेलमेट पहनें.
  3. शराब या ड्रग्स के नशे में गाड़ी न चलाएं.
  4. हमेशा गति सीमा का पालन करें.
  5. लाल बत्ती पर रुकें और हरे बत्ती पर चलें.

Trending news