Ertiga नहीं पसंद तो इस सस्ती 7-Seater पर लगाएं दांव! फीचर्स देख खरीदने दौड़ पड़ेंगे
Advertisement
trendingNow11753195

Ertiga नहीं पसंद तो इस सस्ती 7-Seater पर लगाएं दांव! फीचर्स देख खरीदने दौड़ पड़ेंगे

Best MPV in india: मारुति अर्टिगा की हर महीने करीब 10 से 12000 यूनिट्स बिक जाती है. यह किफायती दाम में आती है और इसमें सीएनजी का विकल्प भी दिया गया है. लेकिन ऐसा जरूरी नहीं की यह गाड़ी सभी ग्राहकों को पसंद आए.

Ertiga नहीं पसंद तो इस सस्ती 7-Seater पर लगाएं दांव! फीचर्स देख खरीदने दौड़ पड़ेंगे

Maruti Ertiga vs Kia Carens: मारुति सुजुकी अर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga) देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेवन सीटर कारों में से एक है. हर महीने इसकी करीब 10 से 12000 यूनिट्स बिक जाती है. यह किफायती दाम में आती है और इसमें सीएनजी का विकल्प भी दिया गया है. लेकिन ऐसा जरूरी नहीं की यह गाड़ी सभी ग्राहकों को पसंद आए. ऐसे में आप इस सेगमेंट की एक और कार पर दांव लगा सकते हैं, जिसके फीचर्स और कीमत की डिटेल हम आपको बताने वाले हैं. 

जिन ग्राहकों को मारुति अर्टिगा पसंद नहीं है, वह किआ कैरेंस पर दांव लगा सकते हैं. किआ कैरेंस भी बिक्री में मामले में लगातार अर्टिगा को टक्कर देती रहती है. यह कीमत के मामले में लगभग अर्टिगा जितनी और फीचर्स के मामले में एक कदम आगे हैं. आइए जानते हैं इसकी सारी डिटेल्स. सबसे पहले देखते हैं फीचर्स लिस्ट:

किआ कैरेंस के फीचर्स
-- 10.25-इंच टचस्क्रीन 
-- वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो 
-- वायरलेस ऐप्पल कारप्ले 
-- कनेक्टेड कार टेक 
-- फुल डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर
-- वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर
-- ऑटोमैटिक एसी
-- वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स
-- बोस साउंड सिस्टम
-- पेन सनरूफ
-- ड्राइवर-सीटर हाइट अडजस्टमेंट
-- पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप
-- क्रूज कंट्रोल
-- 64 एंबिएंट लाइटिंग
-- दूसरी रो में इलेक्ट्रिक डबल फोल्डिंग सीट्स
-- तीनों रो में डेडिकेटेड एसी वेंट्स 
-- एयर प्यूरिफायर 
-- छह एयरबैग
-- इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल 
-- टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम

कीमत
जब बात कीमत की आती है, तो अर्टिगा की कीमत 8.64 लाख रुपये से शुरू होती है और 13.08 लाख रुपये तक जाती है. जबकि किया कैरेंस की कीमत 10.45 लाख रुपये से शुरू होती है और 18.90 लाख रुपये तक जाती है. इसका सीधा मतलब है कि अर्टिगा के मुकाबले किआ कैरेंस थोड़ी महंगी है. इनके बीच शुरुआती कीमत में करीब 1.8 लाख रुपये का अंतर होता है.

स्पेसिफिकेशन
किआ कैरेंस तीन इंजन विकल्पों के साथ आती है. पहला 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 160 पीएस/253 एनएम की आउटपुट प्रदान करता है। दूसरा 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन 115 पीएस/242 एनएम की आउटपुट देता है और तीसरा 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन 116 पीएस/250 एनएम का जेनरेट करता है. इसमें 6 आईएमटी (iMT) और 7-स्पीड डीसीटी (DCT) ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है. यह 6 सीटर और 7 सीटर कॉन्फिगरेशन में उपलब्ध है.

Trending news