क्यों कुछ देशों में ट्रैफिक रोड के लेफ्ट साइड और कुछ में राइट साइड चलता है? सबके पास नहीं सही जानकारी
Advertisement

क्यों कुछ देशों में ट्रैफिक रोड के लेफ्ट साइड और कुछ में राइट साइड चलता है? सबके पास नहीं सही जानकारी

Left & Right Hand Driving Countries: दुनिया के अलग-अलग देशों में ट्रैफिक को लेकर अलग-अलग नियम हैं लेकिन कुछ नियम ऐसे हैं, जो ज्यादातर देशों में एक समान ही हैं, जैसे कि रोड के किस ओर चलना है. 

क्यों कुछ देशों में ट्रैफिक रोड के लेफ्ट साइड और कुछ में राइट साइड चलता है? सबके पास नहीं सही जानकारी

Left & Right Hand Driving: दुनिया के अलग-अलग देशों में ट्रैफिक को लेकर अलग-अलग नियम हैं लेकिन कुछ नियम ऐसे हैं, जो ज्यादातर देशों में एक समान ही हैं, जैसे कि रोड के किस ओर चलना है. कुछ देशों में रोड के लेफ्ट हैंड साइड पर ट्रैफिक चलता है जबकि कुछ देशों में रोड के राइट हैंड साइड पर ट्रैफिक चलता है. भारत में रोड के लेफ्ट हैंड साइड पर ट्रैफिक चलता है. वहीं, फ्रांस की बात करें तो वहां रोड के राइट हैंड साइड पर ट्रैफिक चलता है, अमेरिका में भी राइट हैंड साइड पर ही ट्रैफिक चलता है. लेकिन, ऐसा क्यों है? चलिए, आपको इसके पीछे के कारण बताते हैं कि आखिर क्यों कुछ देशों में ट्रैफिक रोड के लेफ्ट साइड और कुछ में राइट साइड पर चलता है?

क्यों कुछ देशों में ट्रैफिक लेफ्ट हैंड साइड पर चलता है?
दरअसल, प्राचीन समय में रोमन्स जब अपने रथ को चलाते थे, तो उसे लेफ्ट हैंड से संभालते थे ताकि राइट हैंड से वह अपने हथियार को संभाल रकें और युद्ध लड़ सकें. यहीं से लेफ्ट हैंड ट्रैफिक को बढ़ावा मिला और फिर ब्रिटेन ने भी इसी प्रैक्टिस को अपनाया. इसके बाद, जहां-जहां ब्रिटेन ने राज किया, वहां-वहां उन्होंने लेफ्ट हैंड ट्रैफिक का नियम लागू कर दिया और अब वहां रोड के लेफ्ट हैंड पर ट्रैफिक चलता है.

क्यों कुछ देशों में ट्रैफिक राइट हैंड साइड पर चलता है?
वहीं, फ्रांस के पूर्व सम्राट नेपोलियन बोनापार्ट लेफ्ट हैंडेड थे, जिस कारण वह राइट में ड्राइव करते थे और लेफ्ट हैंड से अपने हथियार पकड़ते थे. इसी से प्रेरित होकर फ्रांस में रोड के राइट साइड में ट्रैफिक का नियम आया और फिर जिन-जिन देशों पर फ्रांस ने राज किया, वहां-वहां राइट साइड में ट्रैफिक का नियम लागू कर दिया गया.

कुछ अपवाद भी हैं
इन दोनों ही फैक्ट्स से अलग कुछ अपवाद भी हैं, जहां अन्य कारणों से भी रोड के लेफ्ट हैंड साइट या राइट हैंड साइड पर चलने के नियम बनाए गए, जैसे अमेरिका और जापान आदि. अमेरिका में रोड के राइट हैंड साइड पर ट्रैफिक चलता है जबकि जापान में रोड के लेफ्ट हैंड साइड पर ट्रैफिक चलता है.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news