Truck के कुछ टायर हवा में क्यों होते हैं? उन्हें हटाया क्यों नहीं जाते? ज्यादातर लोग नहीं जानते सही वजह
Advertisement
trendingNow11710185

Truck के कुछ टायर हवा में क्यों होते हैं? उन्हें हटाया क्यों नहीं जाते? ज्यादातर लोग नहीं जानते सही वजह

Truck Tyres: आपने अक्सर सड़कों पर ट्रकों को चलते हुए देखते ही होंगे. अब अगर आपने नोटिस किया हो तो कुछ ट्रकों में कम टायर्स होते हैं जबकि कुछ ट्रकों में काफी ज्यादा टायर्स होते हैं. अब ऐसा क्यों होता है?

Truck के कुछ टायर हवा में क्यों होते हैं? उन्हें हटाया क्यों नहीं जाते? ज्यादातर लोग नहीं जानते सही वजह

Fact About Truck's Floating Tyres: आपने अक्सर सड़कों पर ट्रकों को चलते हुए देखते ही होंगे. अब अगर आपने नोटिस किया हो तो कुछ ट्रकों में कम टायर्स होते हैं जबकि कुछ ट्रकों में काफी ज्यादा टायर्स होते हैं. अब ऐसा क्यों होता है? दरअसल, ट्रक में जितने ज्यादा टायर्स होते हैं, उतनी ही ज्यादा उसकी वजन ढोने की क्षमता होती है. ट्रकों को वजन ढोने की क्षमता को ध्यान में रखकर ही बनाया जाता है और इसी हिसाब से उसमें कम या ज्यादा टायर्स भी दिए जाते हैं. 

अब यहां एक और चीज नोटिस करने वाली है. जिन ट्रकों में ज्यादा टायर्स होते हैं, उनके कुछ टायर्स हवा में लटके हुए नजर आते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर उन टायर्स को हवा में क्यों रखा जाता है और अगर उनका कोई काम ही नहीं है. तो उन्हें ट्रक से हटा क्यों नहीं दिया जाता? चलिए बताते हैं.

हवा में क्यों लटके होते हैं ट्रक के कुछ टायर्स?
आपको जानकारी होगी कि वाहनों में दोनों तरफ के व्हील्स को एक्सल (Axle) के जरिए जोड़ा जाता है. ट्रकों में जो व्हील्स या टायर हवा में होते हैं, वह दरअसल लिफ्ट एक्सल (Lift Axle) से जुड़े हेते हैं, इसे Retractable Axle भी कहते हैं. यह इसलिए होते हैं ताकि जब भी ट्रक चालक को अतिरिक्त पहियों की जरूरत पड़े तो वह उनका इस्तेमाल कर सके. 

Lift Axle को एक बटन दबाकर नीचे या ऊपर किया जा सकता है. अगर ट्रक में वजन ज्यादा भरा होगा तो ड्राइवर Lift Axle को नीचे कर लेगा और हवा में लटके टायर भी रोड पर चलने लगेंगे. वहीं, अगर ट्रक में वजन कम होगा या वह खाली होगा तो ड्राइवर Lift Axle को ऊपर कर लेगा, जिससे टायर हवा में उठ जाएंगे.

इन्हें हर समय इसलिए रोड पर नहीं रखा जाता क्योंकि उससे मेंटेनेंस का खर्च ज्यादा आएगा जबकि उसकी जरूर हर समय हीं होती है. जब ट्रक पर ज्यादा वजन लादा जाता है तब ही अतिरिक्त एक्सेल या टायर्स को नीचे कर दिया जाता है. जब वजन कम होता है तो एक्सेल को उठा दिया जात है ताकि टायर घिसे ना और लंबे वक्त तक चलें.

यह भी पढ़ें-

ये 10 शानदार फीचर्स चाहिए तो भूलकर भी ना लें Citroen C3 Aircross! वरना बहुत पछताओगे

ये SUV लॉन्च हुई तो Toyota Fortuner को खा जाएगी! मिलेंगे गजब-गजब के फीचर्स

Trending news