Bageshwar Dham Baba: बागेश्वर धाम में क्यों लगती है 3 रंग के नारियल की अर्जी, जानें आखिर क्या है इसकी वजह?
Advertisement
trendingNow11569972

Bageshwar Dham Baba: बागेश्वर धाम में क्यों लगती है 3 रंग के नारियल की अर्जी, जानें आखिर क्या है इसकी वजह?

Dhirendra Shastri Story:मान्यता है कि बागेश्वर धाम (Bageshwar Dham) में किसी भी तरह की समस्याओं हो उनकी अर्जी लगाने से हर समस्या का समाधान हो जाता है. लेकिन आपको यह जान कर हैरानी होगी कि मंदिर में अलग- अलग समस्याओं को लेकर और उनसे मुक्ति पाने के लिए भक्त अलग-अलग रंग के कपड़े में नारियल बांधकर चढ़ाते हैं.

बागेश्वर धाम में 3 रंग के नारियल क्यों चढ़ाए जाते हैं

Bageshwar Dham Mystery: बाबा बागेश्वर (Baba Bageshwar) और उनके धाम (Bageshwar Dham) से आज कौन वाकिफ नहीं होगा, इन दिनों बाबा बागेश्वर यानी धीरेंद्र शास्त्री ( Dheerendra Shastri) काफी सुर्खियों में रहे हैं और आए दिन उनसे जुड़ी कोई न कोई बात चर्चा का विषय बनी रहती है.  बागेश्वर धाम सरकार मंदिर में आचार्य  धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का दरबार है, जहां हनुमान जी का श्री बाला जी रूप विराजमान है. मान्यता है इस मंदिर में किसी भी तरह की समस्याओं हो उनकी अर्जी लगाने से हर समस्या का समाधान हो जाता है. लेकिन आपको यह जान कर हैरानी होगी कि मंदिर में अलग- अलग समस्याओं को लेकर और उनसे मुक्ति पाने के लिए भक्त अलग-अलग रंग के कपड़े में नारियल बांधकर चढ़ाते हैं, आइए जानते हैं कि इसके पीछे क्या रहस्यमयी कारण और मान्यताओं के बारे में.

नारियल से लगती है अर्जी 

बागेश्वर धाम में अपनी मनोकामना को पूरा करने और अर्जी लगाने का तरीका बिल्कुल अलग है. यहां नारियल को अलग-अलग रंग के कपड़े में बांधकर लोग बाला जी सरकार के सामने अर्जी लगाने आते हैं. धाम में आए दिन श्रद्धालुओं की भीड़ जमा रहती है. लोग अपनी मनोकामना को पूरा करने से दूर-दूर से आते हैं. बताया जाता है कि यहां तीन लाल, पीला और काले रंग के कपड़े में नारियल को बांधकर बाला जी को समर्पित की जाती है. 

लाल रंग के कपड़े में नारियल:  अगर आपकी समस्या नौकरी, प्रमोशन, प्रापर्टी , कोर्ट-कचहरी और करियर से संबंधित है तो आप लाल रंग के कपड़े में बांध कर  और ओम बागेश्वराय नमः लिखकर बाला जी को अर्पित किया जाता है.  

पीला रंग के कपड़े में नारियल: भक्तों की ऐसी आस्था है कि अगर आपकी समस्या विवाह से संबंधित है तो आप पीले रंग के कपड़े में नारियल बांधकर समर्पित करें.

काले रंग के कपड़े में नारियल:  मान्यता है कि यदि आपको भूत-प्रेत या किसी बुरी और नकारात्मक शक्तियों से परेशान है तो काले रंग के कपड़े में नारियल बांध कर समर्पित कर सकते हैं.
 
अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news