Chanakya Niti: जिंदगी में पाना चाहते हैं कामयाबी तो इन 4 चीजों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, चाणक्य नीति में बताया गया है रहस्य
Advertisement

Chanakya Niti: जिंदगी में पाना चाहते हैं कामयाबी तो इन 4 चीजों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, चाणक्य नीति में बताया गया है रहस्य

Chanakya Niti Quotes: जिंदगी में तरक्की पाना हर किसी की इच्छा होती है लेकिन इसके लिए 4 चीजों के साथ कभी समझौता नहीं करना चाहिए वर्ना परिवार का नाश होते देर नहीं लगती. चाणक्य नीति में इन 4 चीजों के बारे में विस्तार से बताया गया है. 

Chanakya Niti: जिंदगी में पाना चाहते हैं कामयाबी तो इन 4 चीजों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, चाणक्य नीति में बताया गया है रहस्य

Chanakya Quotes for Success: जिंदगी में मेहनत तो तमाम लोग करते हैं लेकिन उसमें कामयाबी बहुत कम लोगों को ही मिल पाती है. शास्त्रों में कहा गया है कि जीवन में सफलता के लिए कठोर मेहनत के साथ ही किस्मत की भी अहम भूमिका होती है. आज से सैकड़ों साल पहले देश में जन्मे आचार्य चाणक्य ने 5 ऐसे राज बताए हैं, जिन्हें किसी ने अपना लिया तो उसकी जिंदगी में सफलता आने से कोई नहीं रोक सकता. आइए जानते हैं कि चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में बताए गए सफलता के वे 4 सूत्र कौन से हैं. 

कामयाब होने के लिए चाणक्य सूत्र (Chanakya Quotes for Success)

स्वाभिमान से कभी न करें समझौता

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार किसी भी व्यक्ति को अपने स्वाभिमान से कभी समझौता नहीं करना चाहिए. उसे अपनी कमजोरी और खूबी दोनों का बखूबी पता होना चाहिए. आजीविका चलाने के लिए उसे पैसा भी कमाना चाहिए लेकिन अपने स्वाभिमान से कभी समझौता नहीं कर पाते. जो व्यक्ति अपना जमीर बेच देते हैं, वे हमेशा के लिए समाज में सम्मान खो बैठते हैं. 

सच्चे मित्रों को कभी अपने से दूर न होने दें

जीवन में सफलता केवल अपनी मेहनत से ही नहीं मिलती बल्कि इसमें मित्रों और परिवार वालों का भी अहम योगदान होता है. इसलिए जीवन में सच्चे दोस्तों की पहचान करें और उन्हें कभी अपने से दूर न होने दें. सच्चा दोस्त आपको गलत रास्ते पर जाने से रोकता है और सही मार्ग की ओर प्रशस्त करता है. बुरे वक्त में वे आपके सामने आई मुश्किलों के आगे ढाल बन जाते हैं.

हमेशा समय के अनुसार कार्य संपन्न करें

चाणक्य नीति में (Chanakya Quotes for Success) कहा गया है कि हमेशा समय की कद्र करें. जो समय की कद्र नहीं करता, समय भी उसकी कद्र नहीं करता और वह जीवन में बहुत सारी चीजों को खो बैठते हैं. आचार्य चाणक्य का कहना है कि समय के अनुसार सारे कार्य संपन्न करें और उसी जगह पर निवास स्थान बनाएं, जहां पर रोजगार के पर्याप्त साधन उपलब्ध हों. ऐसा करने से इंसान जीवन में कभी मार नहीं खाता है. 

बेईमानी और छल-कपट से न कमाएं धन

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) कहते हैं कि तरक्की पाने के लिए धन कमाना जरूरी है. लेकिन वह हमेशा ईमानदारी से कमाया हुआ होना चाहिए. बेईमानी और छल-कपट से बटोरा गया धन किसी के भी घर में ज्यादा समय तक नहीं रुकता और उस परिवार को हमेशा दुख भोगना पड़ता है. पैसे कमाने के साथ ही धन की बचत पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए. यह बचत बुरे वक्त में इंसान का संबल बनती है और वह उस कठिन वक्त से बाहर निकल जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news