Vastu Tips: अच्छी खासी किस्मत को खराब कर देते हैं सूखे हुए फूल, तुरंत करें घर से OUT
Advertisement

Vastu Tips: अच्छी खासी किस्मत को खराब कर देते हैं सूखे हुए फूल, तुरंत करें घर से OUT

Vastu Tips For Dry Flower: घर में फूल लगाना घर के दशा और वातावरण को बेहतर बनाता है. इससे घर में सकारात्मकता आती है. वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि मुरझाए हुए फूलों को घर से बाहर कर देना चाहिए.

फाइल फोटो

Vastu Tips For Home: किसी भी धर्म में फूलों का खास महत्व है. सभी धर्म के लोग फूलों का इस्तेमाल अपने धार्मिक आयोजन और घर को सजाने में करते हैं. ताजे फूल सकारात्मक ऊर्जा को फैलाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार भी फूलों को बेहद शुभ माना गया है. सही दिशा में फूल रखने से घर में बरकत आती है और घर-परिवार में खुशहाली का माहौल बना रहता है. ऐसा कहा जाता है कि ताजे फूल घर की अच्छी आर्थिक दशा के लिए भी जिम्मेदार होते हैं. वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि अगर घर में सूखे हुए फूल होते हैं तो इससे किस्मत में कंगाली छा जाती है और कई काम बिगड़ने लगते हैं. वास्तु शास्त्र के जानकारों की मानें तो इसके कई और नुकसान हैं.

मुरझाए हुए फूलों को कर दें घर से बाहर 

1. वास्तु शास्त्र के जानकार मुरझाए हुए फूलों को किसी बुरी शक्ति के आगमन से जोड़कर देखते हैं, इसलिए घर से इसे तुरंत बाहर कर देना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इसे लगाने से घर में नेगेटिव शक्तियों का वास होता है. किसी सूखे फूल की अपेक्षा वास्तु विज्ञानी नकली फूलों को बेहतर बताते हैं.

2. ताजे फूलों को देवी-देवताओं पर अर्पित किया जाता है लेकिन जब भी घर या बाहर मंदिर में फूल चढ़ाए याद रखें कि पहले से पड़े सूखे फूलों को मंदिर से बाहर कर दें. कई जानकारों ने कहा है कि सूखे हुए फूल किसी शव की तरह होते हैं जिस तरह किसी शव को घर में नहीं रखते हैं उसी तरह सूखे फूलों को भी घर में नहीं रखना चाहिए.

3. ताजे फूल किसी भी घर की सारी निगेटिव ऊर्जा को खत्म करके पॉजिटिव ऊर्जा का प्रसार करते हैं जिनके वैवाहिक जीवन में कोई कलह चल रही होती है. उसे अपने साथी को फूल भेंट करना चाहिए या घर की ईशान दिशा यानी पूर्व में ताजे फूलों का गुलदस्ता रखना चाहिए. ऐसा करने से घर की कलह का अंत हो जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news