Grih Pravesh: नए घर में प्रवेश करने की कर रहे हैं प्लानिंग तो पहले जानें ये जरूरी नियम, घर में बना रहेगा मां लक्ष्मी का वास
Advertisement
trendingNow11855564

Grih Pravesh: नए घर में प्रवेश करने की कर रहे हैं प्लानिंग तो पहले जानें ये जरूरी नियम, घर में बना रहेगा मां लक्ष्मी का वास

Vastu Tips of Griha Pravesh: नए घर में प्रवेश को लेकर वास्तु शास्त्र में कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. नए घर में प्रवेश करने से पहले इन्हें जान लेना जरूरी है. इन नियमों के पालन के साथ नए घर में प्रवेश करने से घर सुख और समृद्धि का वास रहता है.

 

grih pravesh rules

Griha Pravesh Tips: वास्तु शस्त्र के अनुसार कुछ ऐसे नियम और उपाय हैं जिन्हें नए घर में जाने से पहले जान लेना बेहद जरूरी है. हर व्यक्ति का सपना होता है छोटा ही सही पर अपना घर हो, जिसे  वे अपने सपनों से सजाता है. इस घर को बनाने और खड़ा करने में व्यक्ति की जमा पूंजी और जिंदगी भर की सारी कमाई लग जाती है. ऐसे में कोई नहीं चाहता कि उसके नए घर में किसी प्रकार की कोई अनहोनी हो या बाद में किसी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़े. 

वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे नियम बताए गए हैं, जिन्हें नए घर में प्रवेश करते समय अच्छे से ध्यान रखना चाहिए. इससे घर में सुख और शांति का वास बना रहता है. साथ ही व्यक्ति के सारे कार्य मंगलकारी होते हैं. नए घर में प्रवेश करने से पहले बहुत सी आशांए होती हैं, इन्हीं को पूरा करने के लिए भगवान का साथ जरूरी है. तो आइए जानते हैं गृह प्रवेश से जुड़ी प्रमुख बातें.

शुभ मुहूर्त में ही करें गृह प्रवेश

 

ज्योतिष शास्त्र का कहना है कि कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य की शुरुआत शुभ मुहूर्त में ही करनी चाहिए. ऐसे में अगर आप गृह प्रवेश की सोच रहे हैं, तो पहले सही और शुभ मुहूर्त का पता कर लें और उसी समय पूजा करनी जरूरी है. इसके बाद ही घर में प्रवेश करें. मान्यता है कि ऐसे करने से घर में हमेशा ही सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और कभी नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं करती. इतना ही नहीं, घर का वातावरण भी शुद्ध होता है और मां लक्ष्मी का वास होता है. कहते हैं कि शुभ मुहूर्त में पूजा करने से देवी देवताओं का भी आशीर्वाद बना रहता है.

गृह प्रवेश से पहले जान लें ये जरूरी नियम

-  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गृह प्रवेश करने से पहले शुभ मुहूर्त निकालना बेहद जरूरी है. बता दें कि आषाढ़, सावन, अश्विन और पौष के महीने में कभी भी नए घर में प्रवेश नहीं करना चाहिए. मांगलिक कार्यों के लिए इन माह को शुभ नहीं माना गया है.  

-  धार्मिक ग्रंथों के अनुसार गृह प्रवेश के लिए हिंदी कैलेंडर के अनुसार माघ, फाल्गुन, वैशाख और ज्येष्ठ माह को शुभ माना गया है. ध्यान रखें कि जब भी घर में व्यक्ति प्रवेश करे तो उसके मुखिया को अपना दायां पैर पहले घर में रखना चाहिए. साथ ही उसके हाथ में मंगल कलश होना जरूरी है. 

- वहीं पूजा के दौरान घर के द्वार पर आम के पत्ते और नींबू से बनी डोर लगाना चाहिए,  इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है.

Astro tips: घर के मंदिर में इन चीजों को रखने से बना रहता है मां लक्ष्मी का वास, कभी खाली नहीं होते धन भंडार
 

आइंस्टीन से भी तेज IQ वाले होते हैं इन राशियों के लोग, सभी को पीछे छोड़ करते हैं कामयाबी हासिल
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news