Mangalwar Ke Upay: इन 10 उपाय को करने से हर संकट होंगे दूर, भक्‍तों पर होती है हनुमान जी की विशेष कृपा
Advertisement

Mangalwar Ke Upay: इन 10 उपाय को करने से हर संकट होंगे दूर, भक्‍तों पर होती है हनुमान जी की विशेष कृपा

Tuesday Upay: मंगलवार के दिन बजरंगबली की विशेष पूजा होती है. ऐसे में आपको आज के दिन कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए. जिससे आपके घर-परिवार में सुख समृद्धि बनी रहेगी.  

फाइल फोटो

Mangalwar Totke: हनुमान जी की विशेष पूजा मंगलावर के दिन होती है. हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित होता है. ऐसी मान्‍यता है कि मंगलवार के दिन पूजा अर्चना करने से हनुमान जी हर संकट को दूर कर देते हैं. अगर सच्‍चे मन से बजरंगबली की पूजा करें तो जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. हनुमान जी की पूजा करने के अलावा आपको कई बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. आपको इस दिन विशेष मंत्र का जाप करना चाहिए. इसके अलावा आपको मंगलवार के दिन कैंची और छूरी जैसी धारदार चीजों का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए.       

 हनुमान जी को खुश करने के लिए मंगलवार को करें ये उपाय 

  • हनुमान जी को खुश करने के लिए आप "ॐ रामदूताय नम:" या "ॐ श्री हनुमते नमः"  मंत्र का जाप 108 बार कर सकते हैं.  

  • आपको मंगलवार के दिन कैंची, कांटा और छूरी जैसी धारदार चीजों को नहीं खरीदना चाहिए. 

  • आप मंगलवार के दिन हनुमान जी को लाल फूल चढ़ा सकते हैं.

  • हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए आप लाल कपड़े पहन सकते हैं. इसके अलावा आप पर्स में लाल कपड़ा साथ में रख सकते हैं. 

  • मंगलवार के दिन आप इस मंत्र का बोलकर ही बाहर निकलें. अगर आप इस मंत्र का जाप करेंगे तो आपके काम पूरे हो जाएंगे. यह रहा मंत्र. ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:".

  • हनुमान जी को खुश करने के लिए मंगलवार के दिन विशेष पूजा अर्चना करें और शाम के वक्‍त भी मंदिर जाएं. आपको इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ भी करना चाहिए. 

  • आपको सरसों के तेल का दीपक लगाना चाहिए और इसमें थोड़ी सी काली उड़द के दाने भी डाल देना चाहिए. ऐसी मान्‍यता है कि ये उपाय करने से बिगड़े काम बन जाते हैं.  

  • अगर आप परिवार के संकट को दूर करना चाहते हैं तो आपको पीपल के 11 पत्‍ते लेना चाहिए और इन्‍हें धो कर इन पर चंदन और कुमकुम से श्रीराम लिख लें. इन पत्‍तों की माला बनाकर हनुमान जी को चढ़ा दें.   

  • आप घर में हनुमान यंत्र भी लगा सकते हैं. वैसे तो ये यंत्र आप कभी भी लगा सकते हैं, लेकिन मंगलवार के दिन लगाएंगे तो ज्‍यादा बेहतर रहेगा.   

  • जो लोग शनि दोष से पीड़ित उन्‍हें इस दिन काली उड़द और कोयले की एक पोटली बनाना चाहिए और उसमें एक रुपये का सिक्‍का भी रख दें. अब इस पोटली को सिर के चारों तरफ घुमा लें और किसी नदी में बहा दें.   

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news