रक्षाबंधन पर भाई की कलाई पर रुद्राक्ष या चांदी की राखी बांधने के हैं कई फायदे, सालभर नोटों से भरी रहेगी जेब
Advertisement
trendingNow11837030

रक्षाबंधन पर भाई की कलाई पर रुद्राक्ष या चांदी की राखी बांधने के हैं कई फायदे, सालभर नोटों से भरी रहेगी जेब

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन का त्योहार हर साल सावन माह की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है. इस बार राखी का त्योहार 30 और 31 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन बहने भाई की कलाई पर चांदी और रुद्राक्ष की राखी बांध भाई को ये ढेरों लाभ प्रदान कर सकती हैं. 

 

raksha bandhan 2023

Silver-Rudraksha Rakhi: हिंदू धर्म शास्त्रों में हर त्योहार का अपना महत्व है. सावन पूर्णिमा के दिन देशभर में रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन बहने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांध कर उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. वहीं, भाई भी बहनों को गिफ्ट दें उनकी रक्षा का वचन देते हैं. इस बार राखी का त्योहार 30 और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जाएगा. 

रक्षाबंधन पर्व को कुछ ही दिन बचें हैं और अभी से बाजार राखियों से सज गए हैं. बाजारों में राखियों के ढेरों डिजाइन उपलब्ध हैं. ऐसे में कुछ राखी भाई के लिए लकी साबित होती हैं. आज हम बात करेंगे रुद्राक्ष राखी और चांदी की राखी के फायदों के बारे में. भाई की कलाई पर इन में से कोई भी राखी बांधने पर उनके जीवन में सुख-शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है. आज हम जानते हैं रक्षाबंधन पर भाई की कलाई पर कौन-सी राखी बांधना शुभ रहेगा और कौन सी राखी भाई की किस्मत चमका सकती है. 

भाई की कलाई पर बांधें ऐसी राखी 

चांदी की राखी- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार रक्षाबंधन पर आप अपने भाई को चांदी की राखी बांध सकती हैं या फिर बाजार में चांदी के ब्रेसलेट भी मौजूद हैं. कहते हैं कि चांदी चंद्रमा का प्रतीक और मन का कारक होता है. चांदी की राखी पहनने से व्यक्ति की कुंडली का चंद्र दोष दूर होता है. कमजोर चंद्रमा मजबूत होगा और मन स्थिर होगा. जीवन में सुख-समृद्धि आएगी. 

रुद्राक्ष वाली राखी- बता दें कि इस खास मौके पर बहने भाई की कलाई पर रुद्राक्ष वाली राखी बांध सकती हैं. कहते हैं कि रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसूओं से हुई है और उसे शिव जी का अंश माना जाता है. ऐसे में रुद्राक्ष धारण करने से व्यक्ति के रोग और दोष दूर होते हैं. और सेहत के कई फायदे मिलते हैं.  

बता दें कि रुद्राक्ष कई प्रकार के होते हैं एक मुखी रुद्राक्ष, दो मुखी रुद्राक्ष, पांच मुखी आदि शामिल है. इन रुद्राक्ष के अपने अलग-अलग महत्व है. ऐसे में भाई को जो रुद्राक्ष सूट करें, उसी रुद्राक्ष की राखी पहन सकते हैं. बता दें कि ये राखी पूरे साल पहनी जा सकती है. 

लाल या पीले रंग की राखी-  शास्त्रों में लाल और पीले रंग को शुभ माना गया है. कहते हैं कि लाल रंग की राखी पहनने से सूर्य और पीले रंग वाली राखी पहनने से बृहस्पति मजबूत होता है. लाल-पीले रंग की राखी भाई की कलाई पर बांधने से ये दोनों ग्रह मजबूत होते हैं और साल भर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.   

बता दें कि सूर्य के मजबूत होने से व्यक्ति को हर क्षेत्र में तरक्की मिलती है. साथ ही, पद-प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है. वहीं, गुरु के मजबूत होने से  व्यक्ति के जीवन में मांगलिक कार्यों का योग बनता है. शिक्षा के क्षेत्र में सफलता की प्राप्ति होती है.  

Numerology: इस तारीख को जन्मे पुरुष पैसों के मामले में होते हैं बेहद लकी, माने जाते हैं शनि देव के खास
 

Good Luck Tips: किस्मत बदलना है तो सप्ताह के सात दिन कर लें ये उपाय, मिलेगी बेहिसाब सफलता!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news