Vastu Tips: भूलकर भी घर की इस दिशा में न रखें ये चीजें, वरना छा जाएगी दरिद्रता
Advertisement
trendingNow11702176

Vastu Tips: भूलकर भी घर की इस दिशा में न रखें ये चीजें, वरना छा जाएगी दरिद्रता

 Vastu Dosh Upay : सनातन धर्म में उत्तर दिशा का बहुत महत्व माना गया है. उत्तर दिशा को धन की देवी लक्ष्मी और कुबेर का निवास स्थान माना गया है. इसलिए इस दिशा में कुछ चीजों को रखने की मनाही है.

उत्तर दिशा में भूलकर भी न रखें ये चीजें

Vastu Tips for North Direction : हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व माना जाता है. मान्यता है कि अगर हम वास्तु में बताए गए नियमों के अनुसार काम करते हैं या फिर चीजों का रख-रखाव करते हैं तो जीवन में कभी भी किसी तरह की परेशानी नहीं होती है. शास्त्रों और मान्यताओं के अनुसार, सनातन धर्म में उत्तर दिशा का बहुत महत्व माना गया है. उत्तर दिशा को धन की देवी लक्ष्मी और कुबेर का निवास स्थान माना गया है. इसलिए इस दिशा में कुछ चीजों को रखने की मनाही है तो चलिए जानते हैं ये चीजें कौन-सी हैं. 

उत्तर दिशा में इन बातों का रखें खास ध्यान 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर दिशा में जूते-चप्पल रखने की मनाही है. अगर आप ऐसा करते हैं तो घर में कभी भी मां लक्ष्मी और कुबेर जी का वास नहीं होगा.

- वास्तु शास्त्र की मानें तो उत्तर दिशा की ओर से सबसे अधिक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.उत्तर दिशा में हमेशा घर का द्वार या मंदिर का द्वार ही होना चाहिए. उत्तर दिशा में कभी भी टॉयलेट नहीं बनवाना चाहिए.टॉयलेट उत्तर दिशा में बनवाने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और धनहानी होने लगती है.

- उत्तर-पूर्व दिशा में बिल्कुल भी गंदगी नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.  इसके साथ ही धन का प्रवाह धीमा हो जाता है.

- वास्तु के अनुसार उत्तर दिशा में हल्की चीजें ही रखें. भारी चीजें उत्तर दिशा में रखने से बचें. इससे घर में मां लक्ष्मी का वास होगा और आप धनवान बनेंगे. उत्तर दिशा में कबाड़ या कूड़ेदान भी न रखें. इन सभी चीजों से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर के सदस्यों की तरक्की में बाधा उत्पन्न होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news