Job Layoffs: नौकरी करने वालों के लिए बुरी खबर, 2023 में कंपनियां करेंगी भारी छंटनी, अर्थशास्त्रियों ने कर दी भविष्यवाणी
Advertisement

Job Layoffs: नौकरी करने वालों के लिए बुरी खबर, 2023 में कंपनियां करेंगी भारी छंटनी, अर्थशास्त्रियों ने कर दी भविष्यवाणी

Layoffs Latest News: साल 2023 में नौकरी करने वालों को बड़ा झटका लग सकता है. अर्थशास्त्रियों के मुताबिक, 2023 में भारी छंटनी होने वाली है. अर्थशास्त्रियों ने भविष्यवाणी की है कि उनकी कंपनियां आने वाले महीनों में पेरोल में कटौती करेंगी. 

Job Layoffs: नौकरी करने वालों के लिए बुरी खबर, 2023 में कंपनियां करेंगी भारी छंटनी, अर्थशास्त्रियों ने कर दी भविष्यवाणी

Job Layoffs News: साल 2023 में दुनिया भर की दिग्गज कंपनियां छंटनी कर रही हैं. अमेजन, गूगल से लेकर माइक्रोसॉफ्ट समेत कई कंपनियों ने कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने का प्लान बनाया है. अर्थशास्त्रियों के मुताबिक, 2023 में भारी छंटनी होने वाली है. अर्थशास्त्रियों ने भविष्यवाणी की है कि उनकी कंपनियां आने वाले महीनों में पेरोल में कटौती करेंगी. मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ 12 फीसदी अर्थशास्त्रियों ने अनुमान लगाया है कि अगले तीन महीनों में उनकी फर्मो में रोजगार बढ़ेगा.

NABE ने जारी की रिपोर्ट
आपको बता दें यह सर्वे नेशनल एसोसिएशन फॉर बिजनेस इकोनॉमिक्स (NABE) द्वारा किया गया था. कोविड महामारी के शुरुआती दिनों के बाद यह पहली बार है कि अधिक कारोबारियों ने अपनी फर्मो में नौकरियों के जाने का अनुमान लगाया है. NABE के अध्यक्ष जूलिया कोरोनाडो के मुताबिक, इस साल मंदी में प्रवेश करने के बारे में व्यापक चिंता का संकेत देते हैं.

50 फीसदी से ज्यादा होगी छंटनी
माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसी बड़ी टेक कंपनियों में चल रहे छंटनी के मौसम में शामिल होने के साथ, लगभग 3,000 आईटी कर्मचारियों की अब भारत सहित ग्लोबल लेवल पर जनवरी में औसतन प्रति दिन छंटनी की जा रही है. सर्वेक्षण के मुताबिक, आधे से ज्यादा व्यवसायिक अर्थशास्त्री अगले साल 50 फीसदी या उससे अधिक की मंदी का जोखिम महसूस करते हैं, जिसका अर्थ है कि 2023 में अधिक छंटनी होगी.

65,000 से ज्यादा कर्मचारियों को हटाया
आपको बता दें 166 टेक कंपनियों ने अब तक 65,000 से ज्यादा कर्मचारियों को हटा दिया है. गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट ने 12,000 कर्मचारियों, या अपने कार्यबल के लगभग 6 फीसदी की छंटनी करने की घोषणा की है. माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्य नडेला ने पिछले हफ्ते कहा था कि कंपनी ऐसे बदलाव करेगी जिसके परिणामस्वरूप वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही के अंत तक हमारे कुल कार्यबल में 10,000 नौकरियों की कमी आएगी.

2022 में 154,336 कर्मचारियों की हुई छंटनी
अमेजन ने पहले भारत में लगभग 1,000 और ग्लोबल लेवल पर 18,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की थी. संगीत स्ट्रीमिंग की दिग्गज कंपनी स्पोटिफाई ने सोमवार को ग्लोबल लेवल पर अपने कर्मचारियों के 6 फीसदी या लगभग 600 कर्मचारियों को कम करने की घोषणा की. छंटनी ट्रैकिंग साइट लेयोफ्स डॉट एफवाईआई के आंकड़ों के मुताबिक, 2022 में, 1,000 से अधिक कंपनियों ने 154,336 कर्मचारियों की छंटनी की है. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news