Why Share Market Crash: रिकॉर्ड बनाकर क्यों मुंह के बल गिर रहा शेयर बाजार, 5 प्वाइंट्स में समझिए पूरी बात
Advertisement

Why Share Market Crash: रिकॉर्ड बनाकर क्यों मुंह के बल गिर रहा शेयर बाजार, 5 प्वाइंट्स में समझिए पूरी बात

Why Share Market Crash:  बुधवार के बाद गुरुवार को भी शेयर बाजार में भी बड़ी गिरावट आई. बुधवार को शेयर बाजार 1600 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ तो गुरुवार को खुलते ही 500 अंक नीचे लुढ़क गया.वहीं निफ्टी  21,450 अंक से नीचे गिर गया. HDFC बैंकों में आज भी गिरावट का दौर जारी है.

 share market crash

Why Share Market Crash:  बुधवार के बाद गुरुवार को भी शेयर बाजार में भी बड़ी गिरावट आई. बुधवार को शेयर बाजार 1600 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ तो गुरुवार को खुलते ही 500 अंक नीचे लुढ़क गया.वहीं निफ्टी  21,450 अंक से नीचे गिर गया. HDFC बैंकों में आज भी गिरावट का दौर जारी है. बैंकिंग स्टॉक्स और फाइनेंशियल सर्विसेज शेयरों पर भारी दबाब है.  सेंसेक्स गिरकर 70982 अंक पर पहुंच गया. जो शेयर बाजार दो दिन पहले तक तेजी के रिकॉर्ड बना रहा था, अचानक गिरने लगा है. एक ही झटके में 4.5 लाख करोड़ का झटका लगा.  इस गिरावट के पीछे विलेन कौन हैं? 

क्यों धड़ाम हो रहा शेयर बाजार 

  1. बुधवार के बाद गुरुवार को भी शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली. शेयर बाजार में सुनामी आज भी जारी है. इस गिरावट का बड़ा विलेन एशियन बाजार रहा है. एशियन मार्केट में आई बड़ी गिरावट के साथ चीन की इकोनॉमी में सुधार के संकेट से हांगकांग सेंग इंडेक्ट 2.5 फीसदी गिर गया, जिसका असर भारतीय शेयर बाजार पर देखने को मिला. अमेरिकी शेयर बाजार सूचकांक गिरावट के साथ बंद हुआ.
  2. यूएस फेडरल की ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदों को लगे झटके के बाद बाजार सेंटीमेंट को झटका लगा. जिसका असर बाजार पर देखने को मिला 
  3. देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक कल शेयर बाजार का सबसे बड़ा विलेन बना. HDFC के शेयरों में 8 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली. आज भी एचडीएफसी के बैंक के शेयरों में गिरावट देखने को मिला है.HDFC Bank की नतीजों ने बाजार को निराश किया, जिसके चलते बैंकिंग सेक्टर में बिकवाली हावी रही. 
  4. विदेशी निवेशकों की मुनाफा वसूली:  कमजोर संकेतों के बीच विदेशी पोर्टफोलियों निवेशकों ने जमकर मुनाफावसूली की. विदेशी निवेशकों ने बुधवार को 10578 करोड़ रुपये के शेयर बेच दिए. मुनाफावसूली का असर आज भी बाजार पर देखने को मिल रहा है. 
  5. रुपये को मुकाबले डॉलर मजबूत हो रहा  रुपया शेयर बाजार में गिरावट की वजह बना. वहीं कंपनियों के कमजोर तिमाही नतीजों के कारण बाजार का मूड बिगड़ गया और बाजार पर दबाब आया. 

Trending news