पहली छमाही में 7.2 प्रतिशत रही वृद्धि, मुद्रास्फीति संतोषजनक स्तर पर
Advertisement
trendingNow1314232

पहली छमाही में 7.2 प्रतिशत रही वृद्धि, मुद्रास्फीति संतोषजनक स्तर पर

वित्त मंत्रालय ने आज कहा कि चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में देश की आर्थिक वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रही और वह दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था का अपना तमगा बरकरार रखने में सफल रही।

फोटो साभार- डीएनए

नयी दिल्ली: वित्त मंत्रालय ने आज कहा कि चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में देश की आर्थिक वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रही और वह दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था का अपना तमगा बरकरार रखने में सफल रही।

वित्त मंत्रालय ने यहां जारी वार्षिक समीक्षा में कहा है वर्ष के दौरान महंगाई की स्थिति संतोषजनक स्तर पर बनी रही। अप्रैल से अक्तूबर की अवधि में खुदरा मुद्रास्फीति 5.2 प्रतिशत और थोक मुद्रास्फीति 2.7 प्रतिशत के औसत पर रही।

एक आधिकारिक वक्तव्य में कहा गया है, ‘राजस्व बढ़ाने के प्रयासों और खर्च में मित्तव्ययिता बरते जाने के जरिये वित्तीय मजबूती पर जोर देने तथा सहयोगात्मक वित्तीय संचालन के लिये प्रशासनिक उपायों के साथ साथ मुद्रास्फीति पर अंकुश के लिये उठाये गये कदमों का वृहद आर्थिक स्थायित्व में काफी योगदान रहा।’

इसमें कहा गया है कि 2016-17 के दौरान वृहद आर्थिक स्थायित्व बहाल करने में जो सफलता मिली है उसमें और मजबूती आई है। वैश्विक अर्थव्यवस्था में कमजोरी और हाल में पेट्रोलियम पदार्थोें के दाम में आई तेजी के बावजूद आर्थिक वृद्धि लगातार बेहतर बनी रही और कुल मिलाकर इस साल इसी स्तर पर बनी रही।

 

Trending news