7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिली सौगात! DA Hike से पहले केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिली सौगात! DA Hike से पहले केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान

7th Pay Commission Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. डीए बढ़ोतरी से पहले केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला किया है. इस फैसले से कर्मचारियों को सीधा फायदा होगा. आइये जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.

7th Pay Commission Update

7th Pay Commission/HBA Interest Rates: केंद्रीय कर्मचारियों को डीए बढ़ोतरी से पहले बड़ी खुशखबरी मिली है. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है. कर्मचारियों (Central Govt Employee's) को घर बनाने के लिए मिलने वाले बिल्डिंग एडवांस (HBA) यानी बैंक से लिए होम लोन की ब्याज दर को 7.9 फीसदी से घटाकर 7.1 फीसदी कर दिया गया है. सरकार इसके लिए ऑफिस मेमोरेंडम भी जारी कर चुकी है. सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिलेगा. 

कर्मचारियों को मिली बड़ी राहत!

सरकार ने इस फैसले के तहत 1 अप्रैल, 2022 से 31 मार्च, 2023 तक के लिए कर्मचारियों को घर बनाने, घर या फ्लैट खरीदने के लिए बैंक से लिए गए होम लोन को चुकाने के लिए दिए जाने वाले एडवांस के इंट्रेस्ट रेट में 80 बेसिस प्वाइंट यानी 0.8 फीसदी की कटौती कर दी है. यानी अब कर्मचारियों का अपना घर का सपना और भी आसान हो जाएगा. कर्मचारी अब 31 मार्च 2023 तक इस ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं.

जानिए किस दर से मिलेगा एडवांस?

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने ऑफिस मेमोरेंडम जारी कर एडवांस के की ब्याज दरों में कटौती की जानकारी दी है. कर्मचारी अब सरकार के इस ऐलान के बाद 31 मार्च, 2023 तक 7.1 फीसदी सालान ब्याज दर पर एडवांस ले सकते हैं जो कि पहले यह दर 7.9 फीसदी सालाना थी. सरकार के फैसले के तहत कर्मचारी अब सस्ते में घर बना सकते हैं.

कितना ले सकते हैं एडवांस?

अब सवाल है कि आप कितना एडवांस ले सकते हैं? आपको बता दें कि सरकार की तरफ से दी जाने वाली इस खास सुविधा के तहत केंद्रीय कर्मचारी दो तरह यानी अपने मूल वेतन के हिसाब से 34 महीने तक का या अधिकतम 25 लाख रुपये तक एडवांस ले सकते हैं. साथ ही, मकान की कीमत या फिर चुकाने की क्षमता में से जो भी कर्मचारियों के लिए कम हो उतनी राशि एडवांस के रूप में ले सकते हैं. 

जानिए क्या होता है HBA?

गौरतलब है कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को House Building Advance देती है. इसमें कर्मचारी खुद या अपनी ​पत्‍नी के नाम पर लिए प्लॉट पर घर बनाने के लिए एडवांस ले सकता है. यह योजना 1 अक्टूबर 2020 से शुरू हुई थी और इसके तहत 31 मार्च 2023 तक केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को 7.1 परसेंट ब्याज दर पर हाउस बिल्डिंग एडवांस देती है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news