7th Pay Commission: DA हाइक के बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों को म‍िलेगी एक और बड़ी खुशखबरी!
Advertisement
trendingNow11157468

7th Pay Commission: DA हाइक के बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों को म‍िलेगी एक और बड़ी खुशखबरी!

7th Pay Commission : केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ने के बाद अब हाउस रेंट अलाउंस की बारी है. दरअसल, डीए हाइक के साथ एचआरए बढ़ने का प्रावधान है.

7th Pay Commission: DA हाइक के बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों को म‍िलेगी एक और बड़ी खुशखबरी!

7th Pay Commission HRA Hike : प‍िछले द‍िनों महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों (Central government employees) के बड़ी खुशखबरी आ रही है. महंगाई भत्‍ते (DA) को 31 से 34 फीसदी क‍िए जाने के बाद हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) बढ़ाने की तैयारी है. दरअसल, DA बढ़ने के साथ ही दूसरे अलाउंस भी बढ़ जाते हैं.

DA हाइक के साथ ही होता है HRA रिविजन

महंगाई भत्ते के 25 प्रत‍िशत से ऊपर जाने पर HRA को जुलाई में रिवाइज किया गया था. सरकार ने जुलाई 2021 में महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ाकर 28 फीसदी किया था. फ‍िलहाल HRA की दर 27%, 18% और 9% है. अब जब महंगाई भत्‍ता बढ़कर 34 प्रत‍िशत पर पहुंच गया है तो HRA भी बढ़ने की उम्‍मीद है. लेक‍िन सवाल यह है क‍ि DA के बाद HRA का अगला रिविजन कब होगा?

महंगाई भत्ते के आधार पर HRA में बदलाव

ड‍िपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेन‍िंग (DoPT) के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के HRA में बदलाव महंगाई भत्ते के आधार पर होता है. मौजूदा 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी की दर 1 जुलाई 2021 से लागू है. सरकार की तरफ से 2016 में जारी मेमोरेडम में कहा गया था कि HRA को बढ़ाते समय DA समय-समय पर रिवाइज किया जाएगा.

तीन प्रत‍िशत का इजाफा संभव

हाउस रेंट अलाउंस में अगला रिविजन 3% का हो सकता है. HRA की अधिकतम मौजूदा दर 27 फीसदी से बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगी. लेकिन, यह तब होगा जब महंगाई भत्ता (Dearness allowance revise) 50% के पार हो जाएगा. मेमोरेडम के अनुसार DA के 50 प्रत‍िशत क्रॉस होने पर HRA 30%, 20% और 10% हो जाएगा.

Trending news