7th Pay Commission: इन केंद्रीय कर्मचारियों को मिला डबल बोनांजा! DA में 9.3% का इजाफा, इतनी बढ़ेगी सैलरी
Advertisement
trendingNow11025694

7th Pay Commission: इन केंद्रीय कर्मचारियों को मिला डबल बोनांजा! DA में 9.3% का इजाफा, इतनी बढ़ेगी सैलरी

बीएसएनएल (BSNL employees) के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance Hike) मे बढ़ोतरी किया गया है. बढ़ा हुआ महंगाई भत्‍ता (DA) 1 अक्टूबर से लागू होगा और इसका भुगतान नवंबर 2021 की सैलरी में होगा.

7th Pay Commission: इन केंद्रीय कर्मचारियों को मिला डबल बोनांजा! DA में 9.3% का इजाफा, इतनी बढ़ेगी सैलरी

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: बीएसएनएल के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. केंद्र सरकार ने छठ महापर्व पर सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल, छठ के मौके पर (Chhath Pooja) पर BSNL कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी की गई है.

  1. केंद्रीय कर्मचारियों को मिला डबल बोनांजा
  2. कर्मचारियों के DA में हुआ 9.3% का इजाफा
  3. कर्मचारियों की सैलरी में होगा बंपर इजाफा

बीएसएनएल (BSNL Employees) के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance Hike) में बढ़ोतरी किया गया है. बढ़ा हुआ महंगाई भत्‍ता (DA) 1 अक्टूबर से लागू होगा और इसका भुगतान नवंबर 2021 की सैलरी में होगा. कर्मचारियों को हाउस रेंट अलाउंस (House rent allowance) भी बढ़कर (HRA Hike) मिलेगा. सरकार के इस घोषणा के बाद, BSNL कर्मचारियों को डबल फायदा होगा.

कितना बढ़ा Dearness allowance?

BSNL कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते को 170 फीसदी से बढ़ाकर 179.3 फीसदी कर दी गई है. बोर्ड स्‍तर और बोर्ड स्‍तर से नीचे के सभी कर्मचारियों को नई दरों से महंगाई भत्ते (DA Hike) का भुगतान किया जाएगा. DA में 2007 के पे-रिवीजन (Basic Pay Revision) के आधार पर वेतन पाने वाले कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी का फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें- अब सिर्फ 1400 रुपये में होगी हवाई यात्रा! फटाफट करें टिकट बुक, यहां देखें रूट लिस्ट और किराया

अक्टूबर में बढ़ाया गया DA

गौरतलब है कि BSNL कर्मचारियों के लिए जुलाई-सितंबर 2021 से बीच DA बढ़ाकर 170.5 फीसदी से 173.8 फीसदी किया गया था. उसके बाद 1 अक्टूबर इसे बढ़ाकर 179.3 फीसदी किया गया है. हाल ही में भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के कुल 1,49,577 कर्मचारियों में से 78,323 कर्मचारियों को स्‍वैच्छिक सेवानिवृत्ति (VRS-Voluntary Retirement Service) दिया गया था.

31 फीसदी हुआ DA

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता पहले भी 11% बढ़ाया गया था. इसके बाद, फिर अक्टूबर में डीए में 3% की बढ़ोतरी के बाद कुल डीए 31 फीसदी हो गया था. DA और DR में यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू की गई है. इससे केंद्र सरकार के 47.14 लाख कर्मचारी और 68.62 लाख पेंशनभोगियों (Pensioners) को फायदा होगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news