DA Hike Calculation: 3% बढ़ा महंगाई भत्ता, अक्टूबर में बढ़कर आएगी सैलरी, इस फॉर्मूले से खुद कैलकुलेट करें हर महीने कितना बढ़ा वेतन ?
Advertisement
trendingNow12475268

DA Hike Calculation: 3% बढ़ा महंगाई भत्ता, अक्टूबर में बढ़कर आएगी सैलरी, इस फॉर्मूले से खुद कैलकुलेट करें हर महीने कितना बढ़ा वेतन ?

केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिवाली गिफ्ट दे दिया. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी. केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर ऐलान किया गया.

DA HIKE

DA Hike Calculation: केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिवाली गिफ्ट दे दिया. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी. केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर ऐलान किया गया. सरकार ने महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ ही 3 महीने के एरियर देने का भी ऐलान किया है.  DA में की गई इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 53 फीसदी पर पहुंच गया है.  

कितनी बढ़ेगी सैलरी  

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के DA और DR में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की. डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई से प्रभावी होगी. इसके साथ ही कर्मचारियों को तीन महीने का एरियर दिया जाएगा. ऐसे में जानते हैं कि केंद्रीय कर्मचारियों की अक्टूबर की सैलरी कितनी आएगी. खाते में अब हर महीने कितना वेतन आएगा ? महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन कितना बढ़ जाएगा ?  

अक्टूबर में खाते में आएगी कितनी रकम ?  

बता दें कि डीए का कैलकुलेशन बेसिक सैलरी के आधार पर होता है. मान लेते हैं कि किसी की बेसिक सैलरी 25000 रुपये है. डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 53 फीसदी हो गया. यानी इस आधार पर  25000 का 53 % 13250 रुपये बनता है. यानी इससे पहले 50 फीसदी के हिसाब से 25 हजार की बेसिक सैलरी पर डीए 12500 रुपये मिल रहा था. यानी अक्टूबर महीने की सैलरी में 13250-12500= 750 रुपये बढ़कर आएंगे.  

कितना मिलेगा एरियर 

अगर एरियर की बात करें तो अक्टूबर महीने की सैलरी के साथ तीन महीने का एरियर बढ़कर आएगा. यानी खाते में 750* 3= 2250 रुपये एरियर के तौर पर मिलेंगे.  यानी अगर आपकी बेसिक सैलरी 25000 रुपये है तो अक्टूबर महीने से आपके खाते में बेसिक सैलरी डीए के साथ 25750 रुपये आएंगे.  अगर आपकी बेसिक सैलरी महंगाई भत्‍ता और आवास भत्‍ता यानी एचआरए जोड़कर सैलरी 50 हजार रुपये है को अगले महीने से आपके खाते में   50750 रुपये आएंगे. बेसिक पे के हिसाब से डीए बढ़ता चला जाएगा. 

Trending news