7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार ने बढ़ाया 15% डीए; म‍िलेगा मोटा एर‍ियर
Advertisement
trendingNow11400259

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार ने बढ़ाया 15% डीए; म‍िलेगा मोटा एर‍ियर

DA Hike: सातवें वेतन आयोग के तहत अगला डीए जनवरी 2023 में बढ़ाया जाएगा. इसके अलावा केंद्र सरकार ने पांचवे और छठे वेतन आयोग के तहत तनख्‍वाह लेने वाले कर्मचार‍ियों को भी द‍िवाली का तोहफा द‍िया है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार ने बढ़ाया 15% डीए; म‍िलेगा मोटा एर‍ियर

Central Govt Employees DA Hike: केंद्र सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया था. इस हाइक के बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए 34 प्रत‍िशत से बढ़कर 38 प्रत‍िशत हो गया है. सातवें वेतन आयोग के तहत अब अलग डीए जनवरी 2023 में बढ़ाया जाएगा. इसके अलावा केंद्र सरकार ने पांचवे और छठे वेतन आयोग के तहत तनख्‍वाह लेने वाले कर्मचार‍ियों को भी द‍िवाली का तोहफा द‍िया है. सरकार ने इन दोनों वेतन आयोग के तहत डीए में इजाफा क‍िया है.

9 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया
सरकार की तरफ से छठे वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्‍ते में 9 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया है. इस बदलाव के बाद महंगाई भत्ता 203 प्रत‍िशत से बढ़कर 212 फीसदी हो गया है. डीए की नई दरें 1 जुलाई 2022 से प्रभावी होंगी. अक्‍टूबर की सैलरी के साथ कर्मचार‍ियों का तीन महीने का एर‍ियर द‍िया जाएगा.

बढ़ाकर 396 फीसदी क‍िया गया डीए
इसके अलावा पांचवे वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 15 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया है. पहले पांचवे वेतन आयोग के तहत काम करने वाले कर्मचार‍ियों को 381 प्रत‍िशत डीए म‍िलने का प्रावधान था. लेक‍िन अब यह बढ़कर 396 फीसदी कर द‍िया गया है. इन कर्मचारियों के लिए भी महंगाई भत्‍ते में हुई बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू होगी.

आपको बता दें महंगाई भत्ते की गणना कर्मचारी के बेसिक वेतन के आधार पर की जाती है. यद‍ि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 43000 रुपये प्रति माह है तो उसे पुराने डीए (203 प्रत‍िशत) के अनुसार 87,290 रुपये म‍िल रहे होंगे. लेक‍िन डीए के 212 प्रत‍िशत होने के बाद अब यह बढ़कर 91,160 रुपये हो जाएगा. मास‍िक आधार पर वेतन में करीब 3800 रुपये का इजाफा होगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news