7th Pay Commission: 1 सितंबर को मिल सकती है खुशखबरी, इस बार कितना बढ़ेगा DA, कितनी बढ़ेगी महीने की सैलरी ?
Advertisement
trendingNow12395049

7th Pay Commission: 1 सितंबर को मिल सकती है खुशखबरी, इस बार कितना बढ़ेगा DA, कितनी बढ़ेगी महीने की सैलरी ?

DA Hike News: केंद्र सरकार की तरफ से साल में दो बार, जनवरी और जुलाई में, महंगाई भत्ते को रिवाइज किया जाता है. लिहाजा उम्मीद की जा रही है कि महंगाई भत्ते में बढोतरी का ऐलान कभी भी किया जा सकता है. इस बढ़ोतरी से एक करोड़ से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को खुशखबरी मिलेगी. 

7th pay commssion

7th Pay Commission DA Hike: देशभर के एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनकर्मियों को जिस खुशखबरी का इंतजार है, वो जल्दी मिलने वाली है. महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही गुड न्यूज मिलने वाली है. माना जा रहा है कि अगले महीने डीए बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है. सितंबर में महंगाई भत्ते बढ़ोतरी को लेकर ऐलान किया जा सकता है. सिर्फ डीए नहीं बल्कि जुलाई और अगस्त महीने का एरियर भी मिल सकता है. 

 DA में कितनी हो सकती है बढ़ोतरी  

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर अभी ऐलान होना बाकी है.  केंद्र सरकार की तरफ से साल में दो बार, जनवरी और जुलाई में, महंगाई भत्ते को रिवाइज किया जाता है. लिहाजा उम्मीद की जा रही है कि महंगाई भत्ते में बढोतरी का ऐलान कभी भी किया जा सकता है. इस बढ़ोतरी से एक करोड़ से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को खुशखबरी मिलेगी. माना जा रहा है कि केंद्र सरकार इस बार महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है.  

53 फीसदी तक पहुंच सकता है महंगाई भत्ता 

 केंद्र सरकार इस बार महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. अगर DA में 3 फीसदी का इजाफा हुआ तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़तक 53 फीसदी पर पहुंच जाएगा.  महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearneness Relief) में बढ़ोतरी  1 जुलाई 2024 से लागू किए जाने की संभावना रहेगी. भले ही इसमें देरी हो रही हो, लेकिन बढ़ी हुई दरें 1 जनवरी और 1 जुलाई से ही लागू मानी जाती हैं.  

क्या है DA बढ़ोतरी का फॉर्मूला  

 केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन महंगाई पर निर्भर करता है. इसका कैलकुलेशन उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (Consumer Price Index for Industrial Workers) के आधार पर इसे तय किया जाता है, जिसके लिए सावतें वेतन आयोग की ओर से फॉर्मूला निर्धारित किया गया है. डीए कैलकुलेशन के लिए DA% = [{CPI-IW का पिछले 12 महीने का एवरेज (बेस इयर 2001=100) – 261.42}/261.42x100]

 कितनी बढ़ेगी सैलरी  

अगर डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 53% पर पहुंच जाएगा. अब सैलरी बढ़ोतरी को उदाहरण के साथ समझते हैं. अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 30000 रुपये है तो मौजूदा वक्त में 50 फीसदी डीए के हिसाब से उसे अभी 15000 रुपये महंगाई भत्ता मिल रहा होगा. अगर महंगाई भत्ता बढ़कर 53% हो जाता है तो उसकी सैलरी में DA 16900 रुपये हो जाएगा. यानी हर महीने कर्मचारियों की सैलरी में कुल 900 रुपये का इजाफा होगा.  डीए के साथ  केंद्रीय कर्मचारियों के अन्य भत्ते भी बढ़ेंगे. जिसका लाभ भी उन्हें मिलेगा. 

Trending news