7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए हाइक का नोटिफिकेशन जारी, जानिए कब मिलेगा डीए का पैसा
Advertisement
trendingNow11381011

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए हाइक का नोटिफिकेशन जारी, जानिए कब मिलेगा डीए का पैसा

DA hike Notification: सरकार के महंगाई भत्‍ता बढ़ाने के फैसले से 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनभोगियों को बड़ी राहत म‍िलेगी. इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल की तरफ से मार्च में 3 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता बढ़ाया गया था.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए हाइक का नोटिफिकेशन जारी, जानिए कब मिलेगा डीए का पैसा

7th Pay Commission DA Hike: कैब‍िनेट की बैठक में प‍िछले द‍िनों केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए 4 प्रत‍िशत बढ़ाने का ऐलान क‍िया गया था. कैब‍िनेट के इस फैसले के बाद महंगाई भत्‍ता 34 प्रत‍िशत से बढ़कर 38 प्रत‍िशत कर द‍िया गया है. अब केंद्रीय कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्ते में इजाफे को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है. महंगाई भत्ते बढ़ने की अधिसूचना वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग (डीओई) की तरफ से जारी की गई है.

मार्च में बढ़ा था 3 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता
अध‍िसूचना में दी गई जानकारी में कहा गया है क‍ि महंगाई भत्‍ते की संशोधित दरें 1 जुलाई, 2022 से लागू की जाएंगी. जल्द ही कर्मचारियों के खाते में इसका पैसा आ जाएगा. सरकार के महंगाई भत्‍ता बढ़ाने के फैसले से 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनभोगियों को बड़ी राहत म‍िलेगी. इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल की तरफ से मार्च में 3 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता बढ़ाया गया था. उस समय डीए 31 प्रत‍िशत से बढ़कर 34 प्रत‍िशत हो गया था. आइए जानते हैं नोटिफिकेशन की मुख्‍य बातों के बारे में-

1. केंद्रीय कर्मचारियों को 34 प्रत‍िशत की बजाय 38 प्रत‍िशत महंगाई भत्ता द‍िया जाएगा. यह भत्ता बेसिक पे के आधार पर होगा. संशोध‍ित दर दर 1 जुलाई 2022 से लागू होगी.
2. सातवें वेतन आयोग के तहत अलग-अलग लेवल के आधार पर 'Basic Pay' तय की गई है. इस रिवाइज्ड पे स्ट्रक्चर को केंद्र सरकार से मंजूरी मिली है. बेसिक पे में किसी तरह का स्पेशल अलाउंस नहीं होता है.
3. बेसिक पे किसी भी केंद्रीय कर्मचारी की सैलरी का जरूरी हिस्सा है. इसे FR9 (21) के तहत वेतन के रूप में माना जाता है.
4. डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर (DoT) की तरफ से अध‍िसूचना में कहा गया है कि महंगाई भत्ते के भुगतान में 50 पैसे या इससे अध‍िक की रकम को पूरा रुपया माना जाएगा. उससे कम राश‍ि को नजरअंदाज क‍िया जा सकता है.
5. अध‍िसूचना के अनुसार रिवाइज्ड डीए का फायदा डिफेंस सर्विस के सिविलियन एंप्लॉयी को मिलेगा. यह खर्च उस पर्टिकुलर डिफेंस सर्विस एस्टिमेट के मद में आएगा.

कब आएगा बढ़ा हुए डीए का एर‍ियर
अध‍िसूचना जारी होने के बाद अब सरकार की तरफ से डीए का एरियर रिलीज होना शुरू हो जाएगा. केंद्रीय कर्मियों और पेंशन धारकों के खाते में जल्द ही इसका पैसा आना शुरू हो जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news