7th Pay Commission: DA बहाली के बाद कितनी बढ़ जाएगी केंद्रीय कर्मचारियों की Salary,ये रहा पूरा कैलकुलेशन
Advertisement

7th Pay Commission: DA बहाली के बाद कितनी बढ़ जाएगी केंद्रीय कर्मचारियों की Salary,ये रहा पूरा कैलकुलेशन

7th Pay Commission Updates:1 जुलाई, 2021 से 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) और 60 लाख पेंशनर्स का महंगाई रिलीफ (DR) बहाल हो जाएगा. इसके बाद सरकारी कर्मचारियों को अपनी 7वें वेतन आयोग की सैलरी बढ़ने का इंतजार है.

7th Pay Commission: DA बहाली के बाद कितनी बढ़ जाएगी केंद्रीय कर्मचारियों की Salary,ये रहा पूरा कैलकुलेशन

7th Pay Commission Latest Update: 1 जुलाई, 2021 से 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) और 60 लाख पेंशनर्स का महंगाई रिलीफ (DR) बहाल हो जाएगा. इसके बाद सरकारी कर्मचारियों को अपनी 7वें वेतन आयोग की सैलरी बढ़ने का इंतजार है. हालांकि सरकारी कर्मचारियों को सलाह दी गई है कि वो अपनी बेसिक सैलरी और मौजूदा महंगाई भत्ते के लिए 7वें वेतन आयोग के सैलरी कैलकुलेटर का इस्तेमाल करें. 

ऐसे कैलकुलेट होगी बढ़ी हुई सैलरी

शिवा गोपाल मिश्रा, सेक्रेटरी, स्टाफ साइड,  JCM के नेशनल काउंसिल का केंद्रीय कर्मचारियों से कहना है कि जब वो 7वें वेतन आयोग सैलरी कैलकुलेटर का इस्तेमाल करते समय संबंधित पे-मैट्रिक्स को देखें. ये देखने के लिए कि DA बहाली के बाद मंथली सैलरी कितनी बढ़ेगी,  केंद्रीय कर्मचारियों को सलाह दी जाती है कि वो 7वें वेतन आयोग के तय किए हुए पे-मैट्रिक्स के आधार पर एक महीने की बेसिक सैलरी को चेक करें.

बेसिक मंथली सैलरी को चेक करने के बाद वो अपना मौजूदा DA देखें, जो कि इस वक्त 17 परसेंट है. DA की बहाली के बाद ये 28 परसेंट हो जाएगा, यानी 1 जुलाई 2021 से कर्मचारियों को हर महीने महंगाई भत्ता 11 परसेंट ज्यादा मिलेगा. शिवा गोपाल का कहना है कि यही फॉर्मूला पेंशनर्स के DR कैलकुलेशन में भी इस्तेमाल  होगा. 

ये भी पढ़ें- अब Driving License के लिए नहीं देना पड़ेगा टेस्ट, RTO के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं, 1 जुलाई से नए नियम लागू

ऐसे कैलकुलेट होगा बढ़ा हुआ DA 

इसलिए 7वें वेतन आयोग सैलरी कैलकुलेटर को ध्यान में रखते हुए, मान लिया जाए कि किसी केंद्रीय कर्मचारी की मंथली बेसिक सैलरी 20,000 रुपये है. तो उसका मंथली DA बढ़कर 28 परसेंट हो जाएगा. 17 परसेंट से 28 परसेंट DA बढ़ने का मतलब 11 परसेंट की बढ़ोतरी. 20,000 का 11 परसेंट हुआ 2200 रुपये. मतलब अभी जितना DA उनको मिल रहा है, उसमें 2200 रुपये जोड़ दें तो जुलाई से मिलने वाला मंथली DA यही होगा.

इसी तरह बाकी कर्मचारी अपनी बेसिक मंथली सैलरी के हिसाब अपना बढ़ा हुआ DA कैलकुलेट कर सकते हैं. और इससे ये भी बता चल जाएगा कि उनकी सैलरी 1 जुलाई से कितनी बढ़कर आएगी. 

क्या TA भी बढ़ेगा?

सिर्फ DA ही नहीं, केंद्रीय कर्मचारियों को यात्रा भत्ता (Travel Allowance)भी बढ़ जाएगा, लेकिन कुछ शर्तों के साथ. क्या DA के साथ ही TA भी बढ़ जाएगा, इस सवाल पर शिवा गोपाल मिश्रा कहते हैं कि नहीं, DA के साथ साथ TA तभी बढ़ता है, जब मौजूदा DA 25 परसेंट से ज्यादा हो. चूंकि इस वक्त ये 17 परसेंट ही है, इसलिए केंद्रीय कर्मचारियों के लिए TA में बढ़ोतरी इस वक्त नहीं होगी. इसलिए जुलाई से बढ़कर मिलने वाला DA ही ज्यादा मायने रखता है.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today, 22 June 2021: 9000 रुपये सस्ता हो गया सोना! चांदी में आज भी सुस्ती, देखिए ताजा रेट

LIVE TV

Trending news