7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लॉटरी, फ‍िटमेंट फैक्‍टर पर आया बड़ा अपडेट; इस द‍िन होगा DA हाइक
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लॉटरी, फ‍िटमेंट फैक्‍टर पर आया बड़ा अपडेट; इस द‍िन होगा DA हाइक

Fitment Factor Update: सरकार की तरफ से नए साल में होली से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाने (DA Hike) पर व‍िचार क‍िया जा रहा है. मार्च के पहले हफ्ते में होने वाली कैबिनेट की बैठक में इस पर सहमत‍ि बन सकती है. 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लॉटरी, फ‍िटमेंट फैक्‍टर पर आया बड़ा अपडेट; इस द‍िन होगा DA हाइक

7th Pay commission Latest News: अगर आप खुद केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं या आपके पर‍िवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. सरकार की तरफ से नए साल में होली से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाने (DA Hike) पर व‍िचार क‍िया जा रहा है. दरअसल, सरकार की तरफ से साल में दो बार जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्‍ते का ऐलान होता है. इस बार जनवरी वाला महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) 4 प्रत‍िशत बढ़ाने की तैयारी है.

फ‍िलहाल 38 प्रत‍िशत म‍िलता है महंगाई भत्‍ता

अभी केंद्रीय कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्‍ता 38 प्रत‍िशत है. जो क‍ि आने वाले द‍िनों में 4 प्रत‍िशत के इजाफे के साथ 42 प्रत‍िशत हो जाएगा. हालांकि, जनवरी के महंगाई भत्ते (DA Hike) का ऐलान मार्च में क‍िया जाएगा. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि मार्च के पहले हफ्ते में होने वाली कैबिनेट की बैठक में इस पर सहमत‍ि बनेगी. इसके अलावा नए साल में कर्मचार‍ियों के फ‍िटमेंट फैक्‍टर पर भी चर्चा होने की संभावना है.

फ‍िटमेंट फैक्‍टर र‍िवाइज करने की मांग
केंद्रीय कर्मचार‍ियों की तरफ से लंबे समय से फ‍िटमेंट फैक्‍टर को र‍िवाइज करने की मांग चल रही है. उम्‍मीद है क‍ि सरकार कर्मचार‍ियों की सैलरी हाइक पर अलग से प्रोग्राम बनाने की तैयारी कर रही है. सूत्रों का कहना है सरकार 2024 के लोकसभा चुनाव से  पहले ड्राफ्ट तैयार करने की तैयारी कर रही है. इस ड्राफ्ट में फिटमेंट फैक्टर (fitment factor) के रिविजन पर बात बन सकती है.

कर्मचार‍ियों का पैसा बढ़ाने की तैयारी
फिटमेंट फैक्‍टर का रिविजन वेतन आयोग के गठन पर क‍िया जाता है. लेकिन, सरकार इस बार वेतन आयोग की बजाय किसी अन्‍य तरीके से कर्मचार‍ियों का पैसा बढ़ाने की तैयारी कर रही है. हो सकता है सरकार इसके ल‍िए ऑटोमेटिक पे रिविजन का फॉर्मूला बनाए. सरकार का यह भी मानना है क‍ि सैलरी रिविजन के लिए DA वाले फॉर्मूले पर ही सैलरी इंक्रीमेंट दिया जाए. यानी महंगाई भत्ता (DA Hike) के साथ ही उनकी सैलरी में इजाफा होता रहे.

सूत्रों का दावा है जनवरी का महंगाई भत्‍ता होली से ठीक पहले कर्मचार‍ियों को म‍िल जाएगा. 1 मार्च 2023 को होने वाली कैबिनेट मीट‍िंग पर इस पर ऐलान संभव है. दरअसल 1 मार्च का बुधवार है और अगला बुधवार 8 मार्च का है. लेकिन इस द‍िन होली होने के कारण सरकार पहले ही कर्मचारियों को डीए हाइक का तोहफा देगी. महंगाई भत्ते (DA hike) में 4 प्रत‍िशत का इजाफा संभव है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news