7th Pay Commission: द‍िवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के ल‍िए खुशखबरी, DA को मंजूरी; खाते में आएगी मोटी रकम
Advertisement

7th Pay Commission: द‍िवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के ल‍िए खुशखबरी, DA को मंजूरी; खाते में आएगी मोटी रकम

DA Hike Update: इस बार कई मीड‍िया र‍िपोर्ट में 3 प्रत‍िशत डीए हाइक का दावा क‍िया गया था. इसके बाद कर्मचार‍ियों के संगठन ने 4 प्रत‍िशत डीए बढ़ाने की मांग की थी. इस बढ़ोतरी का फायदा 48 लाख से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचारी और 65 लाख पेंशनर्स को म‍िलेगा.

7th Pay Commission: द‍िवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के ल‍िए खुशखबरी, DA को मंजूरी; खाते में आएगी मोटी रकम

7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार के एक करोड़ से ज्‍यादा कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के ल‍िए द‍िवाली से पहले खुशखबरी आ गई है. महीनों से डीए हाइक को लेकर चल रहा इंतजार खत्‍म हो गया है. बुधवार को हुई कैब‍िनेट की बैठक में 4 प्रत‍िशत डीए और डीआर बढ़ाने का फैसला क‍िया गया है. हालांक‍ि इस पर आध‍िकार‍िक ऐलान अभी नहीं क‍िया गया है. बढ़े हुए डीए का फायदा कर्मचार‍ियों को 1 जुलाई 2023 से म‍िलेगा. अभी कर्मचार‍ियों को सरकार की तरफ से 42 प्रत‍िशत के ह‍िसाब से महंगाई भत्‍ता द‍िया जा रहा है, जो क‍ि अब बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो जाएगा.

48 लाख से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचार‍ियों को फायदा

अक्‍टूबर की बढ़ी हुई सैलरी के साथ कर्मचार‍ियों को तीन महीने के एर‍ियर का भी भुगतान क‍िया जाएगा. सरकार की तरफ से ल‍िये गए फैसले के बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों को राहत म‍िली है. दरअसल, इस बार कई मीड‍िया र‍िपोर्ट में 3 प्रत‍िशत डीए हाइक का दावा क‍िया गया था. इसके बाद कर्मचार‍ियों के संगठन ने 4 प्रत‍िशत डीए बढ़ाने की मांग की थी. इस बढ़ोतरी का फायदा 48 लाख से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचारी और 65 लाख पेंशनर्स को म‍िलेगा. सहयोगी चैनल जी ब‍िजनेस की वेबसाइट पर प्रकाश‍ित खबर के अनुसार सरकार की तरफ से इस बारे में ऐलान 3 बजे करीब प्रेस कांफ्रेंस में क‍िया जाएगा. इसको लेकर कैब‍िनेट की मीट‍िंग में फैसला क‍िया गया है.

17000 करोड़ का अत‍िर‍िक्‍त बोझ आएगा
हर बार की तरह इस बार भी नवरात्र‍ि के दौरान दशहरे से पहले कैबिनेट ने डीए हाइक पर मंजूरी देकर अक्‍टूबर की सैलरी में बढ़ा हुआ पैसा म‍िलने का रास्‍ता साफ कर द‍िया है. डीए और डीआर हाइक के कारण सरकारी खजाने पर करीब 17000 करोड़ का अत‍िर‍िक्‍त बोझ आएगा. इस बार की सैलरी में डीए एर‍ियर के अलावा कर्मचारियों को एडहॉक बोनस भी द‍िया जाएगा. इसके अलावा रेलवे कर्मचारियों को द‍िवाला का सालान बोनस भी द‍िया जाएगा. ऐसे में इस बार सैलरी के साथ अच्‍छी खासी रकम आएगी.

Trending news