7th Pay Commission: 1.5 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ जाएगी सैलरी, PF, ग्रेच्युटी में भी होगा इजाफा

कोरोना महामारी संकट के बीच देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने खुशखबरी दी है. सरकार ने कर्मचारियों को मिलने वाले वेरिएबल महंगाई भत्ते (Variable Dearness Allowance-(VDA) में बढ़ोतरी का ऐलान किया है.

7th Pay Commission: 1.5 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ जाएगी सैलरी, PF, ग्रेच्युटी में भी होगा इजाफा

7th Pay Commission Latest Updates: कोरोना महामारी संकट के बीच देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने खुशखबरी दी है. सरकार ने कर्मचारियों को मिलने वाले वेरिएबल महंगाई भत्ते (Variable Dearness Allowance-(VDA) में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. सरकार के इस ऐलान से करीब डेढ़ करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों के चेहरे पर मुस्कान आएगी. 

वेरिएबल महंगाई भत्ते में इजाफा

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए वेरिएबल महंगाई भत्ते (Variable dearness allowance) में बदलाव किया है. अब कर्मचारियों को वेरिएबल महंगाई भत्ता 105 रुपये से 210 रुपये हर महीने मिलेगा. इसका फायदा कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले कर्मचारियों को भी मिलेगा. कर्मचारियों की सैलरी के अलावा उनके प्रॉविडेंट फंड और ग्रेच्युटी पर भी इस फैसले का असर दिखेगा. 

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card की ये सर्विस हुई बंद, जानिए UIDAI ने ऐसा क्यों किया, अब आपके पास क्या है रास्ता

1.5 करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में ये बढ़ोतरी 1 अप्रैल,  2021 से लागू होगी. इस बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन (Minimum Wage) में भी उछाल आएगा. केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के इस फैसले से केंद्र सरकार, रेलवे, खनन, ऑयल फील्ड्स, बंदरगाहों और केंद्र सरकार से जुड़े बाकी कार्यालयों में काम करने वाले करीब 1.5 करोड़ कर्मचारियों को इसका फायदा मिलने की उम्मीद है. केंद्र सरकार के मुताबिक वेरिएबल महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फायदा संविदा पर कार्यरत कर्मचारियों (contract and casual employees/workers) को भी मिलेगा. 

PF, ग्रेच्युटी में भी बढ़ोतरी होगी

वेरिएबल महंगाई भत्ते को औसत Consumer Price Index for Industrial Workers (CPI-IW) ) के आधार पर तय किया जाता है, जिसे लेबर ब्यूरो तैयार करता है. मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि नए वेरिएबल महंगाई भत्ते (VDA) के लिए जुलाई से दिसंबर 2020 के औसत CPI-IW का इस्तेमाल किया गया है.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वेरिएबल महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फायदा प्रॉविडेंट फंड, ग्रेच्युटी और दूसरे बेनेफिट्स पर भी होगा जो सीधे तौर पर DA से जुड़े हैं. 

ये भी पढ़ें- LPG Booking: दूसरी एजेंसी से भी भरवा सकेंगे सिलेंडर! सरकार लाने वाली है नया नियम

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.