LPG Booking: दूसरी एजेंसी से भी भरवा सकेंगे सिलेंडर! सरकार लाने वाली है नया नियम

LPG Booking: LPG सिलेंडर की बुकिंग को लेकर जल्द ही नया नियम आ सकता है. अब आपको सिर्फ अपनी ही गैस एजेंसी से गैस बुक करने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि आप दूसरी गैस एजेंसी से भी बुकिंग कर सकेंगे. पिछले साल 1 नवंबर 2020 से कुछ बदलाव लागू हुए थे.

LPG Booking: दूसरी एजेंसी से भी भरवा सकेंगे सिलेंडर! सरकार लाने वाली है नया नियम

नई दिल्ली: LPG Booking: LPG सिलेंडर की बुकिंग को लेकर जल्द ही नया नियम आ सकता है. अब आपको सिर्फ अपनी ही गैस एजेंसी से गैस बुक करने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि आप दूसरी गैस एजेंसी से भी बुकिंग कर सकेंगे. पिछले साल 1 नवंबर 2020 से कुछ बदलाव लागू हुए थे. जिसमें गैस सिलेंडर की बुकिंग को OTP बेस्ड किया गया था, जिससे बुकिंग सिस्टम ज्यादा सुरक्षित और बेहतर हो सके. अब एक बार फिर LPG बुकिंग और डिलीवरी सिस्टम को ज्यादा आसान बनाने की तैयारी हो रही है. 

LPG बुकिंग के नियम बदलने की तैयारी

सरकार और तेल कंपनियां इस बात पर विचार कर रही हैं कि कंज्यूमर के लिए LPG गैस बुकिंग और रीफिल की पूरी प्रक्रिया को आसान और तेज किया जाए. सूत्रों के हवाले से खबर है कि पिछले साल जब LPG के नए नियमों पर चर्चा हो रही थी, तब इस बात पर भी विचार किया गया कि LPG रीफिल के लिए कंज्यूमर सिर्फ अपनी ही गैस एजेंसी पर निर्भर न रहे. उसके करीब जो भी दूसरी गैस एजेंसी हो, उससे वो अपना LPG सिलेंडर रीफिल करवा ले. सरकार और तेल कंपनियां इसके लिए एक इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म तैयार करेंगी. 

ये भी पढ़ें- Petrol Price Today 27 May 2021: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी आग, साल भर में 22 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल

VIDEO

किसी भी एजेंसी से करा सकेंगे LPG रीफिल?

कई बार कंज्यूमर को अपनी ही गैस एजेंसी से बुकिंग के बाद रीफिल के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है, क्योंकि उपभोक्ता की गैस एजेंसी उसके घर के करीब न होकर किसी दूसरे इलाके में होती है. जहां से डिलीवरी में देरी होना लाजिमी है. अब इस बात पर विचार हो रहा है कि कंज्यूमर की गैस एजेंसी कोई भी हो, वो रीफिल किसी भी गैस एजेंसी से करवा सकता है. यानी अगर किसी उपभोक्ता के पास IOC का सिलेंडर है तो वो BPCL से भी रीफिल करवा सकता है. इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) तीनों कंपनियां मिल कर एक खास प्लेटफॉर्म बना रही हैं. सरकार ने तेल कंपनियों को इस बारे में निर्देश भी जारी किया है. 

बिना एड्रेस प्रूफ मिलेगा LPG सिलेंडर 

इसके अलावा अब आप 5 किलो वाला छोटू सिलेंडर का कनेक्शन बिना एडरेस प्रूफ के ले सकेंगे. इस छोटे से गैस सिलेंडर का फायदा उन लोगों को मिलेगा जो प्रवासी है. उन्हें उनके लिए ड्रेस प्रूफ की व्यवस्था करना मुश्किल होता है. ऐसे में ये सिस्टम उनके लिए सुविधाजनक साबित होगा. इस छोटे सिलेंडर को देश भर के किसी भी पॉइंट ऑफ सेल या डिस्ट्रीब्यूटरशिप लोकेशन से रिफिल कराया जा सकता है. मतलब आप इसे पेट्रोल पंप से भी ले सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card की ये सर्विस हुई बंद, जानिए UIDAI ने ऐसा क्यों किया, अब आपके पास क्या है रास्ता

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.