Aadhaar Card की ये सर्विस हुई बंद, जानिए UIDAI ने ऐसा क्यों किया, अब आपके पास क्या है रास्ता

Aadhaar Card News Update: आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो हमारी हर जरूरत में काम आता है. इसके बिना आप किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते हैं. समय के साथ आधार कार्ड में काफी बदलाव आए हैं. Unique Identification Authority of India (UIDAI) इस साल PVC आधार कार्ड लेकर आया है.

Aadhaar Card की ये सर्विस हुई बंद, जानिए UIDAI ने ऐसा क्यों किया, अब आपके पास क्या है रास्ता

नई दिल्ली: Aadhaar Card News Update: आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो हमारी हर जरूरत में काम आता है. इसके बिना आप किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते हैं. समय के साथ आधार कार्ड में काफी बदलाव आए हैं. Unique Identification Authority of India (UIDAI) इस साल PVC आधार कार्ड लेकर आया है. जिसे रखना आसान है और लंबे समय तक चलता है. 

Aadhaar Card की ये सर्विस हुई बंद

UIDAI ने आधार कार्ड को लेकर कई सेवाओं को काफी बेहतर और आसान कर दिया है, जैसे अगर आधार कार्ड में आपकी फोटो, पता या मोबाइल नंबर बदलवाना है तो आप ये बड़ी आसानी से घर बैठे कर सकते हैं. UIDAI ने अब आधार से जुड़ी एक सर्विस को बंद कर दिया है. दरअसल पहले आधार कार्ड खो जाने पर या कट फट जाने पर  आप UIDIA की वेबसाइट पर जाकर नए आधार कार्ड के लिए Reprint का ऑर्डर देकर अपने रजिस्टर्ड पते पर मंगवा सकते थे, इसके लिए आपको 50 रुपये का शुल्क भी देना होता था. लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा, क्योंकि ये सर्विस अब UIDAI ने बंद कर दी है. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में 1 July से बढ़कर आएगी Salary, जानिए कितना होगा फायदा

 

लंबे चौड़े आधार कार्ड की जगह अब PVC आधार कार्ड 

दरअसल, UIDAI अब आधार कार्ड को PVC फॉर्मेट में बना रहा है, जिसका साइज एक डेबिट कार्ड जितना छोटा है, जो पहले के कार्ड के मुकाबले आसानी से अपनी पॉकेट या वॉलेट में रख सकते हैं. जिस आधार कार्ड को प्रिंट करना UIDAI ने बंद किया है वो साइज में काफी बड़ा होता था. उसकी जगह अब PVC आधार कार्ड ने ले ली है. इसलिए अगर आपको नया आधार कार्ड मंगवाना है तो आप PVC आधार कार्ड के लिए ऑर्डर दे सकते हैं. किसी काम के लिए अगर फिजिकल कॉपी जमा करनी है तो उसका प्रिंट लिया जा सकता है. 

UIDAI ने क्या कहा 

दरअसल, एक व्यक्ति ने ट्विटर पर आधार कार्ड हेल्पलाइन (Aadhaar Help Centre) से एक सवाल पूछा कि क्या मैं अपना आधार लेटर री-प्रिंट कर सकता हूं? मुझे वेबसाइट पर कोई ऑप्शन नहीं दिख रहा है. इस पर आधार हेल्प सेंटर ने जवाब दिया कि यह सर्विस अब बंद कर दी गई है. आप ऑनलाइन माध्यम से आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं. अगर आप फ्लेक्सिबल पेपर फॉर्मेट में रखना चाहते हैं तो आप ई-आधार का प्रिंट निकलवा सकते हैं.

 

PVC आधार कार्ड कैसे बनवाएं

अबतक आधार कार्ड कागज पर प्रिंटेड फॉर्म में ही आता था, लेकिन UIDAI ने आधार कार्ड के डिजिटल रूप को भी मंजूरी दी है. यानी आप अपने मोबाइस में इसे डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं, जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, डिजिटल आधार कार्ड की उतनी ही मान्यता है जितनी फिजिकल की. 

50 रुपये में बन जाता है PVC आधार कार्ड 

सबसे अच्छी बात ये है कि अब आप एक मोबाइल नंबर से ही अपने पूरे घर के लिए PVC आधार कार्ड बनवा सकते हैं. PVC आधार कार्ड रख-रखाव में बहुत आसान है. यह प्लास्टिक फॉर्म में होता है, इसका साइज एक ATM डेबिट कार्ड के जितना होता है, इसे आप आसानी से अपनी जेब या वॉलेट में रख सकते हैं. अगर आप PVC आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको सिर्फ 50 रुपये की छोटी सी फीस चुकानी होती है. 

PVC आधार कार्ड के लिए ऐसे अप्लाई करें 

1. अगर PVC आधार कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in या resident.uidai.gov.in पर जाकर कर सकते हैं 
2. वेबसाइट पर अपना आधार कार्ड नंबर, वर्चुअल आईडी नंबर या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा. 
3. 50 रुपये की फीस देकर आप ऑर्डर करेंगे, कुछ दिन बाद ये आपके रजिस्टर्ड पते पर पहुंच जाएगा.

ये भी पढ़ें- रोजाना 100 रुपये बचाए तो मिलेंगे 15 लाख रुपये, जानिए सरकार की इस शानदार स्कीम के बारे में

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.