97 करोड़ की धोखाधड़ी का मामला: सिम्भौली शुगर्स ने कहा- सारे बकाया चुकाने को तैयार
Advertisement

97 करोड़ की धोखाधड़ी का मामला: सिम्भौली शुगर्स ने कहा- सारे बकाया चुकाने को तैयार

सिंभावली शुगर्स ने कहा कि वह  ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स को सारे बकाया कर्ज का भुगतान करने को प्रतिबद्ध है. 

कंपनी ने सूचना में कहा है कि उसने बैंकों से कर्ज लिया था जिसका वह भुगतान करती रही है.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: सिंभावली शुगर्स ने कहा कि वह ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स(ओबीसी) को सारे बकाया कर्ज का भुगतान करने को प्रतिबद्ध है. कंपनी का कहना है कि वह सभी कर्जदारों से परामर्श में समय अनुसार यह बकाया कर्ज चुकाएगी. उल्लेखनीय है कि सीबीआई ने 97.85 करोड़ रुपये के बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले में सिंभावली शुगर्स, उसके चेयरमैन गुरमीत सिंह मान, उप-प्रबंध निदेशक गुरपाल सिंह तथा अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

  1. सीबीआई ने सिम्भौली शुगर्स लिमिटेड, अध्यक्ष के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला
  2. सिम्भौली शुगर्स लिमिटेड से दो ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से निकाले गए थे लोन
  3. अमरिंदर सिंह के दामाद हैं सिम्भौली शुगर्स लिमिटेड के अध्यक्ष

कंपनी ने सोमवार देर रात शेयर बाजारों को दी गई सूचना में कहा है कि उसने बैंकों से कर्ज लिया था जिसका वह नियमित रूप से भुगतान करती रही है लेकिन चीनी उद्योग में प्रतिकूल हालात के चलते इसमें कुछ अवधि में दिक्कत हुई. कंपनी का कहना है कि बैंकों के समूह में से एक बैंक ओबीसी ने उसके खिलाफ धोखाधड़ी निगरानी रपट दाखिल करते हुए मामले को जांच एजेंसियों के पास भेजा है.

यह भी पढ़ें- कैप्टन अमरिंदर सिंह के दामाद गुरपाल सिंह मान पर बैंक लोन में फर्जीवाड़े का मुकदमा

इसके अनुसार, इस संबंध में कंपनी और उसका प्रबंधन जरूरी स्पष्टीकरण व ब्यौरा जांच एजेंसियों को दाखिल कर रहा है तथा जांच में पूरे सहयोग को प्रतिबद्ध है. ’ कंपनी का कहना है,‘ प्रबंधन सभी कर्जदारों के साथ परामर्श में ओबीसी को अपने सारे बकाया का निपटान समय के साथ करने को प्रतिबद्ध है. ’ सिंभावली शुगर्स देश की बड़ी चीनी मिलों में से एक है.

जांच एजेंसी ने कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी जीएससी राव, मुख्य वित्त अधिकारी संजय तापड़िया, कार्यकारी निदेशक गुरसिमरन कौर मान तथा पांच गैर-कार्यकारी निदेशकों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है. 

बैंक लोन में फर्जीवाड़े का मुकदमा
सीबीआई ने सिम्भौली शुगर्स लिमिटेड, उसके अध्यक्ष गुरमीत सिंह मान, उप महाप्रबंधक गुरपाल सिंह और अन्य के खिलाफ 97.85 करोड़ रुपये की कथित बैंक ऋण धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है. एजेंसी ने कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जी एस सी राव, सीएफओ संजय तापड़िया, कार्यकारी निदेशक गुरसिमरन कौर मान और पांच गैर-कार्यकारी निदेशकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. गुरमीत सिंह मान पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के दामाद हैं. सिम्भौली शुगर्स लिमटेड देश की सबसे बड़ी चीनी मिलों में से एक है.

आरोप है कि चीनी मिल के नाम पर दो लोन लिए गए थे जिसमें एक 97.85 करोड़ और दूसरा 110 करोड़ रुपए का है. मुकदमा के मुताबिक दोनों लोन ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से लिए गए थे.  97.85 करोड़ के लोन को साल 2015 में ही फ्रॉड घोषित किया गया था. वहीं पुराने लोन को चुकाने के नाम पर 110 करोड़ रुपए का कॉरपोरेट लोन लिया गया था.

29 नवंबर 2016 को नोटबंदी लागू होने के तीन सप्ताह बाद दूसरे लोन को भी एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग एसेट) की श्रेणी में डाल दिया गया है. बैंक ने 17 नवंबर 2017 को सीबीआई से इस मामले की शिकायत की थी. अब इस मामले में 22 फरवरी को मुकदमा दर्ज किया गया है. सीबीआई ने गुरपाल सिंह के अलावा 12 और लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news