आधार कार्ड को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया ये बड़ा फैसला, नहीं बचेंगे आयकर चोर
Advertisement

आधार कार्ड को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया ये बड़ा फैसला, नहीं बचेंगे आयकर चोर

सुप्रीम कोर्ट की ओर से आधार कार्ड की वैधयता को ले कर कई बड़े फैसले लिए गए हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड को ले कर सुनाए कई बड़े निर्णय (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट की ओर से आधार कार्ड की वैधयता को ले कर कई बड़े फैसले सुनाए गए हैं. सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के अनुसार अब पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है. हालांकि बैंक खाता खुलवाने के लिए आधार नम्बर को अनिवार्य करने पर फिलहाल रोक लगा दी है. सर्वोच्च न्यायालय ने अपने निर्णय में कहा कि बैंक खाता खोलने के लिए आधार नम्बर अनिवार्य नहीं होगा.

  1. सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड को ले कर सुनाए कई बड़े निर्णय
  2. न्यायालय ने कहा आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य
  3. बैंक खाता खुलवाले के लिए अनिवार्य नहीं है आधार कार्ड
     

क्या है आधार और कैसे हा रहा प्रयोग
केंद्र सरकार आधार नम्बर के जरिए बेहतर गर्वेनेंस के साथ ही कई तरह की चोरियों को रोकने का प्रयास कर रही है. आधार 12 अंको की एक संख्या है जो देश के नागरिकों के लिए पहचान के तौर पर जारी की जाती है. केंद्र सरकार अपनी कई सब्सीडी योजनाओं का लाभ आधार नम्बर के जरिए सीधे लाभार्थियों को उनके बैंक अकाउंट में देती है. आधार कार्ड पर फैसला मुख्य न्यायधीश दीपक मिश्रा और जज एके सिकरी, एएम खानविलकर, डीवाई चंद्रचूड और अशोक भूषण की बैंच ने सुनाया है. आधार के इस फैसले से आयकर चोरों पर लगाम लगाने में काफी मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट का सख्त रुख : निजी कंपनियां AADHAAR नहीं मांग सकतीं, 10 खास बातें

आधार की सिक्योरिटी पर उठते रहे हैं सवाल
आए दिन आधार कार्ड में मौजूद लोगों के डेटा की सुरक्षा को ले कर सवाल उठते रहे हैं. हाल ही में दावा किया गया था कि बजार में मात्र 2500 रुपये की कीमत में एक सॉफटवेयर उपलब्ध है जिसके जरिए आधार का डेटा चोरी किया जा सकता है. सरकार का दलील है कि आधार के जरिए कई कामों में सुविधा हुई है. फिलहाल UIDAI देश में आधार कार्ड जारी करता है. इसमें लोगों के बायोमेट्रिक और फोटो की जानकारी ली जाती है . ये डेटा UIDAI के सर्वर में रहता है.

Trending news